×

CBSE ने बोर्ड एग्जाम पैटर्न में किए ये बदलाव, छात्रों को मिलेगा टाइम मैनेजमेंट फायदा

सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न में बदलाव किए है। जिसमें मल्टीपल चॉइस वाले प्रश्नों को हटा दिया है। अब शॉर्ट और लॉन्ग टाइप के सवाल पूछे जाएंगे। बोर्ड ने परीक्षा को लेकर एक मॉडल पेपर भी जारी किया है, जिसके अनुसार स्टूडेंट्स तैयारी कर सकते हैं।

priyankajoshi
Published on: 28 Oct 2017 8:53 AM GMT
CBSE ने बोर्ड एग्जाम पैटर्न में किए ये बदलाव, छात्रों को मिलेगा टाइम मैनेजमेंट फायदा
X

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की परीक्षा में कुछ महीने बाकी हैं। बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न और मार्क्स स्कीम को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिया हैं।

सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न में बदलाव किए है। जिसमें मल्टीपल चॉइस वाले प्रश्नों को हटा दिया है। अब शॉर्ट और लॉन्ग टाइप के सवाल पूछे जाएंगे। बोर्ड ने परीक्षा को लेकर एक मॉडल पेपर भी जारी किया है, जिसके अनुसार स्टूडेंट्स तैयारी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें... CBSE: 10वीं-12वीं परीक्षा देने वाले प्राइवेट छात्रों के लिए आवेदन शुरू, 27 नवंबर तक करें अप्लाई

बड़े सवालों के लिए ऑप्शन

बोर्ड की ओर से जारी की गई जानकारी के अनुसार छात्रों को परीक्षा के दौरान टाइम मैनेजमेंट में फायदा मिलेगा। 12वीं बोर्ड के गणित के पेपर में 1, 2, 4 और 6 अंक के प्रश्न होंगे। प्रश्न पत्र में बड़े सवालों के लिए विकल्प भी दिए जाएंगे।

परीक्षा का समय बढ़ाया

इस बार बोर्ड ने सब्जेक्टिव सवालों पर जोर दिया है, ताकि कैंडिडेट्स की तैयारी अच्छे से हो सके। साथ ही बोर्ड ने पेपर हल करने के लिए समय भी बढ़ा दिया गया है। अब परीक्षा का समय 3 घंटे का होगा और तीन घंटे में परीक्षार्थियों को सभी सवालों के जवाब देने होंगे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक अंक के 7 सवाल होंगे। हर प्रश्न का उत्तर 30 से 40 शब्दों में देना होगा। शॉर्ट और बड़े सवाल पूछे जाएंगे। कुछ सब्जेक्ट्स में 8 अंक के भी सवाल होंगे।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story