दिल्ली हिंसा:CBSE ने जारी की परीक्षा की नई तारीख, जानें पूरी डिटेल्स

सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए नई तारीखों की घोषणा की है। इससे पहले फरवरी महीने में दिल्ली के नॉर्थ-ईस्ट इलाके में फैली हिंसा की वजह से परीक्षा स्थगित कर दी गई थी।

Published by suman Published: March 9, 2020 | 10:18 pm

नई दिल्ली: सीबीएसई (केंद्रीय माAll Postsध्यमिक शिक्षा बोर्ड) ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए नई तारीखों की घोषणा की है। इससे पहले फरवरी महीने में दिल्ली के नॉर्थ-ईस्ट इलाके में फैली हिंसा की वजह से परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। लेकिन सोमवार को सीबीएसई ने परीक्षा के लिए नया शेड्यूल जारी किया है। इससे पहले दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने अपील की थी कि

छात्रों, अभिभावकों और स्टाफ को होनी वाली असुविधा को देखते हुए उत्तर पूर्वी दिल्ली में बोर्ड परीक्षा को स्थगित कर दी जाए। इसके बाद हिंसा प्रभावित इलाकों में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी। शिक्षा महानिदेशालय की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक, उत्तर पूर्वी दिल्ली के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की वार्षिक परीक्षाओं को भी सात मार्च तक के लिए टाल दिया गया था।

यह पढ़ें..रेलवे में निकली बंपर भर्तियां, जल्द करें आवेदन, जानिए पूरी डिटेल्स

परीक्षाएं कुल 86 केंद्रों पर होने वाली थीं। पूर्वी दिल्ली में 7 जगहों पर केंद्र थे, वहीं शेष सभी केंद्र उत्तर पूर्वी दिल्ली में थे।हालांकि पिछले सोमवार (3 मार्च) को 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया गया था।  जिसमें 98 फी। सदी से ज्यादा छात्रों ने हिस्सा लिया था। सीबीएसई के मुताबिक, सोमवार को आयोजित की गई 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर अधिकांश परीक्षार्थी परीक्षा देने पहुंचे। इस दौरान महज दो फीसदी विद्यार्थी ही अनुपस्थित रहे थे।

 

यह पढ़ें..रेलवे में निकली बंपर भर्तियां, जल्द करें आवेदन, जानिए पूरी डिटेल्स

 

सीबीएसई ने कहा था कि वो उत्तर पूर्वी दिल्ली के हिंसाग्रस्त इलाकों में फंसे छात्र-छात्राओं के लिए फिर से परीक्षाएं आयोजित कराएगा। यानी जो छात्र हिंसाग्रस्त इलाकों में फंसे होने के कारण अथवा हिंसाग्रस्त इलाकों में परीक्षा केंद्र होने के कारण पिछली परीक्षाएं नहीं दे सके, उन्हें परीक्षा में शामिल होने का एक और मौका दिया जाएगा।इसके लिए बोर्ड ने शहर में मौजूदा स्थिति के कारण परीक्षा नहीं दे पाए छात्रों की विस्तृत जानकारी भी मांगी थी।