×

CBSE Single Child Scholarship 2021: आप हैं पेरेंट्स की इकलौती बेटी तो ये योजना है आपके लिए, पाने के लिए करना होगा ये काम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) या सीबीएसई ने एकल छात्रा छात्रवृत्ति 2021 (CBSE Single Child Scholarship 2021) के लिए आवेदन शुरू कर दिए हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 28 Dec 2021 3:26 AM GMT
CBSE Single Child Scholarship 2021: आप हैं पेरेंट्स की इकलौती बेटी तो ये योजना है आपके लिए, पाने के लिए करना होगा ये काम
X

CBSE Single Child Scholarship 2021 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) या सीबीएसई ने एकल छात्रा छात्रवृत्ति 2021 (CBSE Single Child Scholarship 2021) के लिए आवेदन शुरू कर दिए हैं। बता दें, कि यह छात्रवृत्ति (Scholarship) उन छात्राओं के लिए निर्धारित की गई है, जिन्होंने 10वीं बोर्ड परीक्षा 2021 उत्तीर्ण की है तथा वो अपने माता-पिता की एकल (Single) संतान हैं।

जानकारी के लिए बता दूं, कि सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) से संबद्ध स्कूलों में यह छात्रवृत्ति दी जाएगी। सीबीएसई योग्यता छात्रवृति योजना 2021 के लिए आगामी 17 जनवरी, 2022 तक बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन (Online Application) कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया (Application Process) के साथ अन्य पात्रताओं को इच्छुक अभ्यर्थी वेबसाइट पर विजिट कर देख सकती हैं।

क्या है इस योजना का उद्देश्य?

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य छात्राओं को उनकी उच्च शिक्षा (Higher education) जारी रखने के लिए वित्तीय सहायता (Financial help) प्रदान करना है। बता दें, कि CBSE बोर्ड की ओर से हर साल छात्रवृत्ति योजना जारी होती है। पात्रता मानदंडों (Eligibility Criteria) को पूरा करने वाले उम्मीदवारों के मामले में इसे नवीनीकृत (Updated) भी किया जा सकता है।

टर्म-1 के नतीजे जनवरी में जारी होने की संभावना

वहीं, CBSE के 10वीं और 12वीं बोर्ड की टर्म-1 (CBSE 10th,12th term- 1 board result) परीक्षाओं के रिजल्ट जनवरी, 2022 में जारी होने की संभावना है। इस योजना से बोर्ड परीक्षा दे चुकी उन छात्रों को बहुत फायदा होने की उम्मीद है, जिनके लिए टर्म-1 परीक्षाएं मुश्किल थी। ऐसा इसलिए भी था, क्योंकि पहली बार सीबीएसई ने परीक्षा के इस नए तरीके को अपनाया है। दरअसल, कोविड- 19 के प्रकोप को देखते हुए सीबीएसई ने इस बार बोर्ड परीक्षाओं को दो भागों टर्म-1 और टर्म- 2 में आयोजित कराने का फैसला लिया है।

कोई स्टूडेंट नहीं होगा पास या फेल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने हाल ही में यह जानकारी दी थी, कि टर्म- 1 परीक्षाओं में किसी भी स्टूडेंट को पास या फेल नहीं किया जाएगा। स्टूडेंट्स को सीबीएसई बोर्ड की ओर से केवल अंक पत्र जारी किए जाएंगे। टर्म- 1 और टर्म- 2 की परीक्षाओं और आंतरिक मूल्यांकन (internal assessment) के अंकों की समीक्षा के बाद ही जारी किए जाएंगे। हालांकि, इससे छात्रों के पास एक बेहतर मौका है, कि अगर टर्म- 1 की परीक्षा में वो बेहतर प्रदर्शन न भी कर पाएं,तो टर्म- 2 के लिए अच्छे से तैयारी कर सकते हैं। दरअसल, बोर्ड के इस कदम से स्टूडेंट्स के ऊपर से मनोवैज्ञानिक दबाव कम होगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story