×

Term 1 Board Exam: CBSE टर्म-1 दसवीं की परीक्षाएं आज से होंगी शुरू, स्कूलों में टीकाकरण जैसी गतिविधियां बंद

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या सीबीएसई की 10वीं कक्षा के टर्म-1 की माइनर विषयों की परीक्षाएं आज बुधवार (17 नवंबर) को शुरू हो रही हैं। मंगलवार से 12वीं कक्षा के माइनर विषयों की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं।

aman
By aman
Published on: 17 Nov 2021 2:28 AM GMT (Updated on: 17 Nov 2021 5:34 AM GMT)
Term 1 Board Exam: CBSE टर्म-1 दसवीं की परीक्षाएं आज से होंगी शुरू, स्कूलों में टीकाकरण जैसी गतिविधियां बंद
X
CBSE Exam 2021: 10वीं के इस पेपर में होगी कटौती! जानें बोर्ड का जवाब

Term 1 Board Exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या सीबीएसई (CBSE) की 10वीं कक्षा के टर्म-1 की माइनर विषयों की परीक्षाएं आज बुधवार (17 नवंबर 2021) को शुरू हो रही हैं। बता दें, कि मंगलवार से 12वीं कक्षा के माइनर विषयों की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। गौरतलब है, कि 10वीं की मुख्य परीक्षाओं की शुरुआत 30 नवंबर 2021 और 12वीं के मुख्य विषयों की परीक्षाएं 01 दिसंबर 2021 से शुरू होंगी।

12वीं कक्षा के दो माइनर विषयों एंटरप्रिन्योरशिप और ब्यूटी वेलनेस की परीक्षा मंगलवार को शुरू हुई। ये ऐसे माइनर विषय हैं, जिनकी परीक्षाओं के लिए बेहद कम बच्चे रजिस्टर्ड थे। मंगलवार को परीक्षा की शुरुआत सुबह 11.30 बजे हुई आने वाले दिनों में भी इसी समय परीक्षाएं होंगी। छात्रों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए 90 मिनट (डेढ़ घंटा) का समय दिया गया। छात्रों को 20 मिनट अतिरिक्त समय प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिए गए।

स्कूलों में टीकाकरण और सार्वजनिक गतिविधियां बंद

बता दें, कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के स्कूलों में मंगलवार से ही टीकाकरण, राशन वितरण तथा सार्वजनिक गतिविधियों को बंद कर दिया गया। शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में एक सर्कुलर जारी किया है। इस सर्कुलर में कहा गया है कि बोर्ड परीक्षाओं के समय राशन वितरण, टीकाकरण जैसी गतिविधियां बंद रहेंगी।

क्या कहना है शिक्षा निदेशालय का

शिक्षा निदेशालय ने सर्कुलर जारी कर स्कूलों में सभी परीक्षाओं के सुचारू संचालन के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा है कि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी से बचने के लिए सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और गैर सहायता वाले मान्यता प्राप्त स्कूलों में सभी प्रकार के सार्वजनिक गतिविधियों को बंद किया जाना चाहिए।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story