×

CBSE 10 Class Term 1 Result 2022: क्या आप भी नहीं देख पा रहे रिजल्ट, बोर्ड ने किया ये उपाय

CBSE 10 class Term 1 Result 2022: रिजल्ट घोषित होने के बावजूद छात्र अपने मार्क्स ऑफिशियल वेबसाइट पर नहीं देख सकते। स्टूडेंट्स चाहें तो अपने स्कूलों से स्कोर कार्ड ले सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 12 March 2022 5:14 AM GMT (Updated on: 12 March 2022 5:20 AM GMT)
cbse term 1 10th class result 2022 आप भी नहीं देख पा रहे सीबीएसई 10वीं टर्म-1 रिजल्ट, बोर्ड ने किया ये उपाय
X

सीबीएसई

CBSE 10 class Term 1 Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई (CBSE) ने शुक्रवार 11 मार्च को 10वीं Term- 1 के रिजल्ट (CBSE Term 1 Result) घोषित किए हैं। रिजल्ट घोषित होने के बावजूद छात्र अपने मार्क्स ऑफिशियल वेबसाइट पर नहीं देख सकते हैं।

ताजा खबर के अनुसार, सीबीएसई (CBSE) ने सभी स्कूलों को मेल के माध्यम से रिजल्ट भेजा है। अब, स्टूडेंट्स चाहें तो अपने संबंधित स्कूलों से संपर्क कर अपना स्कोर कार्ड ले सकते हैं। स्कोरकार्ड में छात्रों के विषयवार अंकों का विवरण होना संभव है। साथ ही, स्कूल प्राधिकरण (School Authority) आधिकारिक शिक्षा मेल आईडी के जरिए परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट जारी होने के बाद ही छात्र अपना स्कोर देख पाएंगे।

गौरतलब है, कि सीबीएसई (CBSE) ने इस बार कल जारी हुए रिजल्ट को अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नहीं किया है। 11 मार्च को जब परीक्षा परिणाम घोषित किए गए हैं तब से अंदाजा लगाया जा रहा था, कि रिजल्ट वेबसाइट पर ही जारी होंगे। जिसके बाद स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट सम्बन्धित वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। मगर, ऐसा नहीं हुआ। अब उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही 10वीं टर्म- 1 के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट पर भी जारी होंगे।

बीते कई दिनों से देश के कोने-कोने से स्टूडेंट्स बड़ी संख्या में सोशल मीडिया के जरिए सीबीएससी से रिजल्ट घोषित करने की मांग कर रहे थे। जिसके बाद सीबीएसई ने स्कूलों को CBSE Term-1 10th Result स्कूलों को भेजा है।

10वीं के रिजल्ट के बाद अब उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही 12वीं के नतीजे भी घोषित किए जाएंगे। 11 मार्च को सीबीएसई ने टर्म 2 परीक्षाओं की भी डेटशीट जारी कर दी है। ये परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू होंगी। डेटशीट देखने के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर छात्र विजिट करें। वेबसाइट पर CBSE Term 2 Time-table उपलब्ध है जिसे छात्र डाउनलोड कर सकते हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story