×

CBSE Term 1 Board exams 2021: प्रमुख विषयों की परीक्षाएं आज से शुरू, जानें छात्रों के लिए परीक्षा से जुड़े जरूरी नियम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी (CBSE) द्वारा आज मंगलवार (30 नवंबर 2021) से 10वीं बोर्ड के प्रमुख यानी मेजर विषयों और कल 01 दिसंबर 2021 से 12वीं बोर्ड के मेजर विषयों (Major subjects) की परीक्षा आयोजित होंगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 30 Nov 2021 3:48 AM GMT
CBSE और ICSE की परीक्षा क्या होगी रद्द? केंद्र दो दिन बाद लेगा फैसला
X

एग्जाम (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

CBSE Term 1 Board exams 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी Central Board of Secondary Education of india (CBSE) द्वारा आज मंगलवार (30 नवंबर 2021) से 10वीं बोर्ड के प्रमुख यानी मेजर विषयों (Major subjects) और कल 01 दिसंबर 2021 से 12वीं बोर्ड के मेजर विषयों (Major subjects) की परीक्षा आयोजित होंगी। ये परीक्षाएं ऑफलाइन मोड (Offline Mode) में आयोजित की जा रही हैं। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को इस बात का खास ध्यान रखने की हिदायत दी गई है कि परीक्षा सुबह 11.30 बजे से शुरू होगी। इसलिए छात्र समय से कुछ पहले ही परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाएं। ताकि केंद्र पर भीड़ न हो।

गौरतलब है, कि पूरी दुनिया में कोरोना महामारी को लेकर एडवाइजरी जारी है। महामारी से बचाव को ध्यान में रखते हुए इस बार CBSE ने बोर्ड परीक्षाओं को दो सत्र टर्म- 1 और टर्म-2 में आयोजित करने का फैसला लिया है। बता दें, कि पिछले साल दुनियाभर में कोरोना महामारी से दहशत के कारण CBSE ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। तब CBSE बोर्ड ने सभी छात्रों को बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया था।

छात्रों के लिए कोरोना गाइडलाइंस का पालन जरूरी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education of india) द्वारा बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन कोरोना गाइडलाइन (Corona guidelines) को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है। बोर्ड ने स्टूडेंट्स से भी परीक्षा के दौरान विशेष सावधानी बरतने की अपील की है। इस वक़्त दुनियाभर में कोरोना के नए वेरियंट से दहशत है। कोरोना के मामलों में एक बार फिर तेजी देखी जा रही है। ऐसे में CBSE बोर्ड की परीक्षाएं, जो बड़े स्तर पर आयोजित होती हैं में छोटी सी भी लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती है। इसलिए अभ्यर्थी जितना संभव हो सके, सावधानी बरतें। छात्र मास्क का प्रयोग करें और सैनिटाइजर साथ रखें। साथ ही साथ सोशल डिस्टेंसिंग (Social distancing) का भी पालन अवश्य करें।

परीक्षा पूरी होने में लगेंगे इतने दिन

CBSE की ओर से जारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस बार कक्षा 10 वीं के लिए 75 विषयों का चयन हुआ है। जबकि, कक्षा 12वीं के लिए बोर्ड ने कुल 114 विषयों का चयन किया है। इनमें 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 10 प्रमुख विषय और 12वीं बोर्ड के लिए 19 प्रमुख विषय निर्धारित किए गए हैं। अनुमानतः इन परीक्षाओं के आयोजन में तकरीबन 45 से 50 दिनों तक का समय लग सकता है। बता दें, कि इस परीक्षा को देश-विदेश में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित कराया जाएगा।

छात्र के लिए ये नियम हैं अहम, इनका पालन होगा आवश्यक:

-छात्र परीक्षा केंद्र पहुंचने से पहले प्रवेश पत्र ले जाना बिल्कुल न भूलें। बिना प्रवेश पत्र के आपको परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं मिलेगा।

-सभी छात्र याद रखें यह परीक्षा 90 मिनट (डेढ़ घंटे) की होगी।

-छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 20 मिनट का समय दिया जाएगा।

-रफ कार्य (rough work) के लिए छात्रों को अलग से पेपर दिए जाएंगे।

-बोर्ड परीक्षा में छात्र ब्लू (नीले) या ब्लैक (काले) बॉल पेन का इस्तेमाल कर पाएंगे।

-छात्र ओएमआर शीट (OMR sheet) पर पेन के अलावा किसी भी अन्य चीज का इस्तेमाल न करें। पेंसिल का भी प्रयोग वर्जित है।

-छात्रों के लिए परीक्षा कक्ष में मोबाइल फोन या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक सामान लेकर जाना प्रतिबंधित है।

-छात्र मास्क लगाकर जाएं तथा सैनिटाइजर प्रयोग करते रहें।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story