×

CBSE Term-1 Result : जानें कब तक घोषित होंगे सीबीएसई टर्म-1 परीक्षाओं के रिजल्ट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) या CBSE की 10वीं और 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षाओं के नतीजे (cbse term- 1 exam result) बोर्ड परीक्षाओं के समाप्त होने के बाद जारी होंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 18 Dec 2021 3:51 AM GMT
CBSE 10th result to be announced today
X

आज दोपहर 12 बजे घोषित होंगे 10वीं के रिजल्ट (फोटो : सोशल मीडिया )

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) या CBSE की 10वीं और 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षाओं के नतीजे (cbse term- 1 exam result) बोर्ड परीक्षाओं के समाप्त होने के बाद जारी होंगे। इससे संबंधित जानकारी बोर्ड जल्द ही छात्रों को देगा।

बता दें, कि 10वीं कक्षा बोर्ड की मुख्य विषयों की परीक्षाएं 11 दिसंबर 2021 को ही समाप्त हो गई थीं। 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 22 दिसंबर को खत्म होंगी। परीक्षा समाप्ति के बाद उत्तर कुंजी (Answer Key) से छात्रों की परीक्षाओं का मूल्यांकन किया जाएगा। इस मूल्यांकन के बाद छात्रों को पेपर के अंक दिए जाएंगे। जानकार उम्मीद जाहिर कर रहे हैं कि टर्म-1 परीक्षाओं के रिजल्ट जनवरी 2022 में आ सकते हैं। इस दौरान स्टूडेंट्स की ओएमआर शीट (OMR Sheet) के जवाबों का मूल्यांकन कर उन्हें सिर्फ अंक जारी किए जाएंगे। फाइनल रिजल्ट (Final Result), मार्च-अप्रैल 2022 में टर्म-2 परीक्षा के खत्म होने के बाद जारी किए होंगे।

दोहराव श्रेणी में नहीं डाला जाएगा

CBSE Board ने इसी साल अक्टूबर महीने में जारी अपने सर्कुलर में बताया था कि टर्म-1 की 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं खत्म होने के बाद छात्रों के विषयों के अंक जारी किए जाएंगे। किसी भी छात्र को पास, कंपार्टमेंट और आवश्यक दोहराव श्रेणी में नहीं डाला जाएगा।

कोरोना की वजह से दो टर्म में हो रहे एग्जाम

वहीं, सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के अंतिम नतीजे मार्च-अप्रैल, 2022 में होने वाले टर्म-2 परीक्षाओं के खत्म होने के बाद जारी करेगा। गौरतलब है, कि CBSE 12वीं कक्षा के 114 विषयों तथा 10वीं के 75 विषयों की परीक्षाओं को आयोजित करवा रहा है। कोरोना महामारी की वजह से एहतियातन बोर्ड ने परीक्षाओं को दो टर्म में बांटा हैं।

स्टूडेंट्स जुट गए टर्म-2 परीक्षाओं की तैयारी में

10वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षाएं खत्म होने के बाद छात्र अब टर्म-2 परीक्षाओं की तैयारियों में जुट गए हैं। स्टूडेंट्स अपनी सुविधा के हिसाब से समय सारणी बनाकर तैयारी क्र रहे हैं। कई छात्रों ने अपने पढ़ाई के घंटों को दो से तीन हिस्सों में बांट लिया है और उस हिसाब से पढ़ रहे हैं। तैयारियों के मद्देनजर स्टूडेंट्स ने गणित, हिंदी, अंग्रेजी, समाजशास्त्र आदि विषयों को अलग-अलग समय में बांटकर पढ़ाई कर रहे हैं। छात्रों का कहना है, कि पढ़ाई के साथ ही वह खेलों पर भी ध्यान दे रहे हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story