×

CCSU New Syllabus: यूनिवर्सिटी विद्यार्थी अब पढ़ेगें CM योगी का 'हठयोग', नए पाठ्यक्रम में बाबा रामदेव व बशीर बद्र

CCSU New Syllabus: अब यूनिवर्सिटी के विद्यार्थी सीएम योगी, बाबा रामदेव जैसे प्रसिद्ध हस्तियों के बारे में अध्ययन करेगें।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 31 May 2021 9:37 AM GMT
CCSU New Syllabus
X

चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी- योगी आदित्यनाथ-बाबा रामदेव-बशीर बद्र (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)  

CCSU New Syllabus: मेरठ के चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी (Chaudhary Charan Singh University) ने नई शिक्षा नीति के तहत अपने पाठ्यक्रम में कुछ बदलाव किए हैं। अब यूनिवर्सिटी के विद्यार्थी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath), योग गुरू के नाम से मशहूर बाबा रामदेव (Baba Ramdev), बशीर बद्र (Bashir Badra), कुंवर बेचैन (Kunwar Bechain) और जग्गी वासुदेव (Jaggi Vasudev) जैसे प्रसिद्ध हस्तियों के बारे में अध्ययन करेगें।

आपको बता दें कि रविवार को प्रदेश में सभी यूनिवर्सिटी के स्नातक स्तर के पाठ्यक्रम को लेकर यूनिवर्सिटी के बोर्ड ऑफ स्टडीज (Board of studies) की बैठक हुई। इस बैठक में सीएम योगी द्वारा लिखी गई पुस्तक 'हठयोग' (Hatha yoga) को नए पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है। यह पुस्तक वर्ष 2015 में प्रकाशित की गई थी। इस पुस्तक में हठ साधना,योग, प्राणायाम, आसन आदि के बारे में लिखा गया है। सीएम योगी की यह पुस्तक रखनाथ ट्रस्ट की ओर से प्रकाशित किया गया था। डॉ. डीएन सिंह के मुताबिक, यह पुस्तक स्नातक के विद्यार्थियों के लिए तीन साल के लिए प्रैक्टिकल में प्रयोग किया जाएगा।

सीएम योगी की पुस्तक के अलावा नए पाठ्यक्रम में बाबा रामदेव की पुस्तक 'योग साधना एवं योग चिकित्सा रहस्य' (Yoga Sadhana evam Yoga Chikitsa Rahasya), गुरु सदगुरु जग्गी वासुदेव की 'ईशा प्रिया साधना' और हिन्दी साहित्य में उर्दू गीतकार कुंवर बेचैन व बशीर बद्र को भी शामिल किया गया है। वहीं उर्दू के नए पाठ्यक्रम में अल्लामा इकबाल, गालिब, मीर, मिर्जा सलामत अली दबीर, पं. दयाशंकर नसीम, इंतजार हुसैन, प्रेमचंद, सर सैयद, जैसे कई प्रसिद्ध हस्तियों को शामिल किया है।

बताते चलें कि दो दिन पहले ही बोर्ड ऑफ स्टडीज ने हिन्दी के पाठ्यक्रम में कालजयी गजलकार दुष्यंत कुमार, संतोष आनंद और शमशेर बहादुर सिंह को शामिल किया था।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story