×

NEET JEE Exam latest update: केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने किया स्पष्ट, नीट और जेईई एग्जाम नहीं होंगे एक साथ

NEET JEE Exam latest update: प्रधान ने यह टिप्पणी राजस्थान के कोटा स्थित एक कोचिंग सेंटर के छात्रों से बातचीत के दौरान की।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 7 Sep 2022 1:19 PM GMT
Central Education Minister declared NEET and JEE exam will not be held together
X

Central Education Minister declared NEET and JEE exam will not be held together(Social Media)

NEET JEE Exam latest update: ऑल इंडिया रेडियो की एक रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर की दो प्रवेश परीक्षा एनईईटी (NEET) और जेईई (JEE) को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी यूजी) के साथ मिलाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। प्रधान ने यह टिप्पणी राजस्थान के कोटा स्थित एक कोचिंग सेंटर के छात्रों से बातचीत के दौरान की। इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद थे।


धर्मेंद्र प्रधान की यह टिप्पणी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने पिछले महीने जो कहा था बिल्कुल उसके विपरीत है। यूजीसी प्रमुख ने कहा था कि केंद्र सरकार स्नातक स्तर की मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं को नई परीक्षा सीयूईटी के साथ विलय करने की संभावना तलाश रहा है।

इन्होनें जताई थी एक साथ एग्जाम कराने की संभावना

दरअसल उन्होंने कहा था कि हमारे पास तीन प्रमुख प्रवेश परीक्षाएं हैं, जो एनईईटी, जेईई (मेन) और सीयूईटी हैं और इन के लिए बड़ी संख्या में छात्र उपस्थित होते हैं। ये सभी परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाती हैं। इसलिए, हम सोच रहे हैं कि क्यों न कई विषयों में प्रवेश के लिए अकेले CUET स्कोर का उपयोग किया जाए। साथ ही जेईई (मेन) और नीट एग्जाम को एक ही छत के नीचे लाने से छात्रों के बोझ को कम करने में मदद मिलेगी और यह विचार केंद्र की राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के अनुरूप भी है।

इतने लाख छात्रों ने किया हैं आवेदन

गौरतलब है कि CUET को इस साल 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों सहित 90 विश्वविद्यालयों में स्नातक प्रवेश परीक्षा के लिए लॉन्च किया गया था और इसके लिए 18 लाख छात्रों ने आवेदन किया था, जिससे यह NEET के बाद दूसरी सबसे बड़ी परीक्षा बन गई, जबकि नीट के लिए 10.5 लाख आवेदन प्राप्त हुए। जबकि यूजीसी के अध्यक्ष ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 में "एक राष्ट्र, एक प्रवेश" की भी परिकल्पना की गई है और उच्च शिक्षा के लिए कई प्रवेश परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों के बोझ को कम करेगा।

बता दें कि एनईईटी या राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है, जबकि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित की जाती है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story