×

CCSU Meerut News: जापान में रिसर्च करेंगी सीसीएसयू की छात्रा लविस्ता

CCSU Meerut News: लविस्ता का चयन सायतामा विश्वविद्यालय के ग्रेजुएट स्कूल ऑफ साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के अंतर्गत संचालित डेवलपमेंट ऑफ ग्रीन एंड सस्टेनेबल कैमिकल्स प्रोग्राम में तीन वर्ष के लिए पीएचडी में हुआ है।

Sushil Kumar
Published on: 27 Sep 2022 12:10 PM GMT (Updated on: 27 Sep 2022 1:13 PM GMT)
CCSU student Lavista do research in Japan
X

CCSU student Lavista do research in Japan (Social Media) 

CCSU Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के भौतिक विज्ञान विभाग की छात्रा लविस्ता त्यागी शोध करने के लिए जापान जाएगी। जापान के शिक्षा, संस्कृति, खेल, विज्ञान और प्रौधोगिकी मंत्रालय तीन साल के लिए विज्ञान और इंजीनियरिंग के स्नातक स्कूल, सायतामा विश्वविद्यालय में डॉक्टरेट पाठयक्रम के लिए पूर्णकालिक स्कॉलरशिप प्रदान करता है। लविस्ता का चयन सायतामा विश्वविद्यालय के ग्रेजुएट स्कूल ऑफ साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के अंतर्गत संचालित डेवलपमेंट ऑफ ग्रीन एंड सस्टेनेबल कैमिकल्स प्रोग्राम में तीन वर्ष के लिए पीएचडी में हुआ है। लविस्ता का चयन होने पर विभागाध्यक्ष प्रो.बीरपाल सिंह ने बधाई दी।

लविस्ता त्यागी

जापान की प्रतिष्ठित स्कॉलरशिप मेक्स्ट में हुआ चयन

भौतिक विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. बीरपाल सिंह ने बताया कि लविस्ता वैश्विक स्तर की समस्याओं पर बहुविषयक दृष्टि से शोध करेंगी। इस दौरान लविस्ता का पूरा फोकस ऑप्टिकल माइक्रोस्कॉपी की सहायता से जल प्रदूषण व वायु प्रदूषण के कारण माइक्रोप्लास्टिक कणो व अन्य रसायनों का पेड पौधो की वृद्धि एवं व्यवहार पर प्रभाव का अध्ययन पर करेंगी।

हापुड जिले की रहने वाली हैं लविस्ता

प्रो. बीरपाल बताया कि हापुड जिले के गढमुक्तेश्वर कस्बे की रहने वाली छात्रा लविस्ता त्यागी ने कडी मेहनत व लगन से अपनी स्नातक मेरठ कॉलेज मेरठ से व स्नातकोत्तर चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के भौतिक विज्ञान से की है। इसके अंतर्गत जापान सरकार टयूशन फीस, परीक्षा फीस, एंट्रेंस फीस, व आने जाने का खर्च भी देती है। इस स्कॉलरशिप के तहत जापान सरकार अंतर्राष्ट्रीय छात्र व छात्राओं को लगभग गोद ले लेती है। इस स्कॉलरशिप के लिए लविस्ता ने जनवरी 2022 में विश्वविद्यालय के भौतिक विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो0 बीरपाल सिंह के नेतृत्व में आवेदन किया था।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story