×

CM Fellowship Programme: सीएम फेलोशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन शुरू, मिलेगी 30 हजार तक सैलरी, स्नातक पास करें आवदेन

CM Fellowship Programme: इच्छुक उम्मीदवार इस फेलोशिप के लिए आधिकारिक वेबसाइट cmfellowship.upsdc.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।यह फेलोशिप प्रोग्राम एक पूर्णकालिक नौकरी होगी और चयनित उम्मीदवारों को सरकार समर्थित कार्य करने होंगे।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 12 Aug 2022 11:31 AM GMT
cm fellowship programme application process start got 30 thousands salary know every detail here
X

CM Fellowship Programme (Social Media)

CM Fellowship Programme: उत्तर प्रदेश सरकार ने फेलोशिप प्रोग्राम के लिए शोधार्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस प्रोग्राम के तहत शोधकर्ताओं को अनुसंधान और विकास जैसें कार्य करने होंगे। इच्छुक उम्मीदवार इस फेलोशिप के लिए आधिकारिक वेबसाइट cmfellowship.upsdc.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।यह फेलोशिप प्रोग्राम एक पूर्णकालिक नौकरी होगी और चयनित उम्मीदवारों को सरकार समर्थित कार्य करने होंगे। साथ ही इस कार्यकाल के दौरान उम्मीदवार को किसी अन्य अध्ययन या प्रोग्राम में भाग लेने की अनुमति नहीं होगी।

इस प्रोग्राम के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट cmfellowship.upsdc.gov.in पर उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र के साथ 500 शब्दों में उद्देश्य का विवरण अपलोड करना होगा और इस उद्देश्य के बिना किसी भी आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। इसके बाद स्क्रीनिंग कमेटी उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता के आधार पर ऑब्जेक्टिव स्कोरिंग जारी करेगी। चयनित किए गए उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। जिसके बाद चयनित उम्मीदवारों को दो सप्ताह के लिए ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा।

CM Fellowship Programme: महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन शुरू होने की तिथि- 10 अगस्त 2022

आवदेन जमा करने की आखिरी तिथि- 24 अगस्त 2022

CM Fellowship Programme: शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ में उम्मीदवारों को हिंदी भाषा में कुशल होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवारों को फेलोशिप से संबंधित क्षेत्रों में लेख / नीति पत्र / शोध पत्र / मूल्यांकन / परियोजनाओं और योजनाओं के बारे में अनुभव होना चाहिए। उनके पास कंप्यूटर कौशल, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी अनुप्रयोगों पर काम करने की क्षमता और संचार कौशल भी होना चाहिए। डेटा विश्लेषण में अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जायेगी।

CM Fellowship Programme: आयु सीमा

इस फेलोशिप प्रोग्राम के लिए उम्मीदवारों की आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

CM Fellowship Programme: वेतन

इस फेलोशिप प्रोग्राम के लिए चयनित उम्मीदवारों को प्रति माह 30,000 रुपये मिलेगा। इसके अलावा क्षेत्र के दौरे के लिए प्रति माह 10,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा। साथ ही योजनाओं की निगरानी और मूल्यांकन के लिए टैबलेट खरीदने के लिए उन्हें 15,000 रुपये एकमुश्त राशि के रूप में दिया जाएगा। अभ्यर्थियों को विकासखण्ड में ही आवासीय सुविधा भी प्रदान की जायेगी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story