×

CLAT CONCLAVE: दिनेश शर्मा की नसीहत- स्ट्रैटिजी बनाकर कदम बढ़ाएं, होंगे सक्सेज

सिटी मॉन्टेसरी स्कूल (सीएमएस) गोमतीनगर में रविवार (24 दिसंबर) को क्लेट कॉन्क्लेव का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा और कानून मंत्री बृजेश पाठक ने शिरकत की। अपने संबोधन के दौरान डॉ दिनेश शर्मा ने अपने बचपन के दिनों को याद करते हुए अपनी स्कूल की कई बातें सांझा की।

priyankajoshi
Published on: 24 Dec 2017 8:57 AM GMT
CLAT CONCLAVE: दिनेश शर्मा की नसीहत- स्ट्रैटिजी बनाकर कदम बढ़ाएं, होंगे सक्सेज
X

लखनऊ: सिटी मॉन्टेसरी स्कूल (सीएमएस) गोमतीनगर में रविवार (24 दिसंबर) को क्लेट कॉन्क्लेव का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा और कानून मंत्री बृजेश पाठक ने शिरकत की।

अपने संबोधन के दौरान डॉ दिनेश शर्मा ने अपने बचपन के दिनों को याद करते हुए अपनी स्कूल की कई बातें सांझा की।

दिनेश शर्मा ने दी नसीहत

डिप्टी सीएम ने बताया कि 'जब मैं दूसरे यी तीसरी कक्षा में था तो मैं अपने सामने रहने वाले बड़ी क्लास के बच्चों की किताबें हल कर लेता था। मैं 16 में से 15 एग्जाम में सेलेक्ट हुआ। दिनेश शर्मा ने नसीहत देते हुे कहा कि अगर मन में कोई इच्छा है तो उसे दबाए बिना उसके पीछे पड़ जाए, तो सफलता जरूर मिलेगी। उन्होंने बताया कि 'मैं सबसे यही कहता हूं कि आप सपना देखिए और उसे पूरा करने के लिए लग जाइए। सपना ऐसा हो की सब त्याग करके उसके पीछे जुट जाइये। पूर्ण निर्धारित लक्ष्य तय होना चाहिए।'

बताया सफलता का मूल मंत्र

उन्होंने कहा कि बच्चों को फ्रेश माइंड से एग्जाम देना चाहिए। परीक्षा देते समय ज्यादा बर्डन न लें। सवाल को समझते हुए फ्री माइंड से परीक्षा दें। यही मेरी सफलता का हमेशा मूलमंत्र रहा। बच्चों को सबकी सुननी चाहिए लेकिन अपने सपनो को पूरा करने के लिए प्लैनिंग के साथ स्ट्रैटिजी बनाकर काम करना चाहिए। क्लेट का एग्जाम कठिन होता है इसलिए ये बाते ध्यान में रखकर तैयारी कीजिए। आपने अगर कही गलती की है उस गलती को सुधारने की कोशिश करें नहीं तो तमाम लोग आपका स्थान लेने के लिए खड़े रहते हैं।

ग्रामीण इलाकों के लिए होगा खास

कार्यक्रम संयोजक लॉ प्रेप ट्युटोरियल के यूपी हेड राकेश ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में क्लैट के क्रेज को बढ़ाने के लिए खास स्ट्रेटेजी पर काम हो रहा है। हम लगातार इसके लिए उन इलाकों में सेमीनार कर रहे हैं। मेरा सपना है कि जिस तरह देश के टॉप टेन लॉ कालेजों में मेरे ट्रेन किए हुए लगभग 250 पढाई कर रहे हैं। इसी तरह बढ़ी संख्या में ग्रामीण इलाकों से बच्चे बाहर निकल कर आएं।

हिंदी में भी हो क्लैट

नवनीत सिंह पुरोहित कहते हैं कि अभीतक देश की प्रतियोगी परीक्षा में क्लैट ऐसा इम्तिहान है जो सिर्फ इंग्लिश में होता है। हमारी कोशिश है की इसे हिंदी में लाया जाए ताकि हिन्दीभाषी बच्चे इसमें भाग ले सकें।

कई स्कूलों के प्रिंसीपलों को किया सम्मानित

डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा और मंत्री बृजेश पाठक ने मॉडर्न कालेज के राजीव तुली, लोयला कॉलेज के एमपी सिंह, केवी अलीगंज की प्रिंसिपल संगीता यादव, मीनू श्रीवास्तव प्रिंसिपल डॉ वीरेंद्र स्वरुप स्कूल, सुनीता पांडे सीएमएस अलीगंज प्रिंसिपल, डॉ अर्चना श्रीवास्तव वाईस प्रिंसिपल आर्मी पब्लिक स्कूल को एजुकेशन में योगदान के लिए किया सम्मानित

आगे की स्लाइड्स में देखें फोटोज...

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story