9,000 नौकरियां, यहां हो रही बंपर भर्ती, जल्द करें अप्लाई

अपने सभी खाली पदों को भरने के लिए कोल इंडिया हायरिंग कर रही है। यह पिछले एक दशक की सबसे बड़ी हायरिंग है। पिछले साल कंपनी ने 1200 लोगों की नियुक्ति की थी।

9,000 नौकरियां, यहां हो रही बंपर भर्ती, जल्द करें अप्लाई

9,000 नौकरियां, यहां हो रही बंपर भर्ती, जल्द करें अप्लाई

नई दिल्ली: सुस्त पड़ी भारतीय अर्थव्यवस्था को किक देने के लिए जहां बड़ी कंपनियां छंटनी कर रही हैं तो वहीं एक कंपनी ऐसी भी है जो 9000 लोगों को नौकरी देने की बात कर रही है। यह कंपनी और कोई नहीं बल्कि कोल इंडिया (Coal India) है। जी हां, कोल इंडिया अब एक योजना के तहत 9000 लोगों को नौकरी देने वाली है।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी: भारी बारिश और बाढ़ से डूबा यूपी, हर तरफ पानी ही पानी

9000 लोगों में एग्जिक्यूटिव लेवल पर 4000 लोगों की नियुक्ति होनी है। इस मामले में कोल इंडिया के एक अधिकारी का कहना है कि 400 एग्जिक्यूटिव में से 900 की नियुक्ति जूनियर कैटेगरी में विज्ञापन और इंटरव्यू के जरिए होगी। बाकी बचे 400 लोगों की नियुक्ति कैंपस सेलेक्शन के जरिए होनी है, जबकि मेडिकल स्टाफ के तौर पर 100 एग्जिक्यूटिव्स की नियुक्ति होनी है।

9,000 नौकरियां, यहां हो रही बंपर भर्ती, जल्द करें अप्लाई

नॉन टेक्निकल पोस्ट्स पर 400 की होनी है हायरिंग

अधिकारी का ये भी कहना है कि पहले ही कंपनी 400 एग्जिक्यूटिव की हायरिंग कर चुका है। बता दें, इसमें ज्यादातर डॉक्टर हैं। और 75 नियुक्तियां भी हो चुकी हैं। अब जल्द ही ये लोग ज्वाइन करने वाले हैं। परीक्षा के जरिए अब कोंपनी बाकी बचे 2200 लोगों की नियुक्ति करने वाली है। 5000 वर्कर्स और टेक्निकल कामगारों की नियुक्ति भी कंपनी की सब्सिडियरी कंपनियां करने वाली हैं।

9,000 नौकरियां, यहां हो रही बंपर भर्ती, जल्द करें अप्लाई

यह भी पढ़ें: VIDEO: आज के दिन युवराज सिंह ने 6 गेंदों पर मारे थे 6 छक्के

उन लोगों को भी 2300 नौकरियां दी जाएंगी जिनकी जमीन का अधिग्रहण कंपनी ने अपनी परियोजनाओं के लिए किया था। उन परिवार के सदस्यों को 2350 नौकरियां दी जाने वाली हैं, जिनकी मौत ड्यूटी पर हो गई थी। इसके अलावा, नॉन टेक्निकल पोस्ट्स पर भी 400 हायरिंग होगी।

हो रही वर्कर्स और टेक्निकल एंप्लॉयीज की हायरिंग

बता दें, पिछले एक दशक में किसी सरकारी कंपनी की तरफ से यह हायरिंग अब तक की सबसे बड़ी हायरिंग है। कोल इंडिया की सब्सिडियरी कंपनियां भी वर्कर्स और टेक्निकल एंप्लॉयीज की हायरिंग कर रही हैं, जबकि कोल इंडिया एग्जिक्यूटिव लेवल की हायरिंग करेगी।

9,000 नौकरियां, यहां हो रही बंपर भर्ती, जल्द करें अप्लाई

यह भी पढ़ें: सिरफिरे युवक ने चलती ट्रेन से दुधमुंहे बच्चे को फेंका, आगे जो हुआ वो हैरान कर देगा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अपने सभी खाली पदों को भरने के लिए कोल इंडिया हायरिंग कर रही है। यह पिछले एक दशक की सबसे बड़ी हायरिंग है। पिछले साल कंपनी ने 1200 लोगों की नियुक्ति की थी।

क्या है कोल इंडिया?

  • कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) एक भारत का सार्वजनिक प्रतिष्ठान है।
  • यह भारत और विश्व में भी सबसे बड़ी कोयला खनन कंपनी है।
  • यह भारत सरकार के पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है, जो कोयला मंत्रालय, भारत सरकार के अधीनस्थ है।
  • यह कोयला खनन एवं उत्पादन में लगी कंपनी है।
  • यह अनुसूची ‘ए’ ‘नवरत्न’ सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम है।
  • इसका मुख्यालय कोलकाता, पश्चिम बंगाल में स्थित है।