×

Common Entrance Test 2021: UGC का फरमान, इस साल नहीं होंगे एंट्रेंस टेस्ट, जानें केंद्रीय विश्वविद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया

Common Entrance Test 2021: अगर आप किसी केंद्रीय यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने की सोच रहे हैं तो यूजीसी की नई गाइडलाइन के बारे में जान लें।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shivani
Published on: 19 July 2021 3:16 AM GMT
Common Entrance Test 2021
X

CUCET 2021 (Photo Social Media)

Common Entrance Test 2021: यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन यानी यूजीसी (UGC) ने हाल ही में शैक्षणिक कैलेण्डर 2021-2022 (UGC Academic Calendar 2021-22) जारी किया है। जिसके तहत नए सत्र के लिए फर्स्ट ईयर के एडमिशन (First Year/Semester Admission Date) से लेकर सत्र की शुरुआत की डेट जारी कर दी गयी। वहीं फाइनल ईयर (Final Year Exam) के छात्रों की परीक्षा के लिए गाइडलाइन भी आ गयी। वहीं अब यूजीसी ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले (Central Universities Admission 2021) के लिए होने वाले कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (Common Entrance Test) को लेकर बड़ा एलान किया है। इस साल केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट नहीं होंगे।

केंद्रीय विश्वविद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया

अगर आप किसी केंद्रीय यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने का सोच रहे हैं तो यूजीसी की नई गाइडलाइन के बारे में जान लें। दरअसल, इस साल केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेने की प्रक्रिया (Central University Admission Process) बदल गई है। कोरोना वायरस संकट के कारण इस सत्र में प्रवेश के लिए छात्रों को कॉमन एंट्रेंस टेस्ट नहीं देना होगा। रविवार देर रात यूजीसी ने प्रवेश परीक्षा के लिए टेस्ट न लेने का फैसला लिया।


काॅमन एंट्रेंस टेस्ट नहीं होंगे इस साल

वहीं केंद्रीय विश्वविद्यालयों को शैक्षणिक सत्र 2021-22 में एडमिशन के लिए पिछले सालों के तरह प्रवेश प्रक्रिया अपनाने को कहा। ऐसे में यूजीसी ने सेंट्रल यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए कॉमन एंट्रेस टेस्ट अगले साल यानी अकादमिक सत्र 2022-23 से लागू करने की उम्मीद जताई है।

जो छात्र इस साल 12वीं पास करके विश्वविद्यालयों में एडमिशन लेने वाले हैं, उनके लिए जरूरी है कि ये बात जान लें कि दाखिले का फार्म कब आएगा (Admission Form Kab Aayega)। कब से एडमिशन शुरु होंगे (Admission Process Kab Shuru Hoga) और नया सत्र कब से लगेगा (New Session Kab Se Shuru Hoga)।

काॅलेज में एडमिशन की लास्ट डेट (College Admission Last Date)

यूजीसी की गाईडलाइन के मुताबिक, नए सत्र की शुरूआत 1 अक्टूबर से हो जाएगी। ऐसे में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के पहले साल के कोर्स (First Year Course Admission) में प्रवेश की प्रक्रिया की अंतिम तारीख 30 सितंबर (Admission Process) तक पूरी कर ली जाएगी। वहीं एडमिशन प्रक्रिया इंटरमीडिएट का रिजल्ट आने के बाद शुरू होगी।


इसके अलावा यूजीसी की गाइडलाइन में कहा गया कि महामारी से बचाव से जुड़े दिशा निर्देश इस साल भी काॅलेजों में लागू रहेंगे। कोरोना प्रोटोकाॅल को ध्यान में रख कर ही आगामी स्नातक -परास्नातक परीक्षाएं होगी। नए सत्र के लिए एडमिशन प्रक्रिया और आगामी क्लासेज भी कोरोना प्रोटोकाॅल के तहत ही होंगी।

स्नातक-परास्नातक की परीक्षा कब से हैं (UG-PG Final Year Exam Kab Hain)

वहीं यूजीसी ने अंतिम वर्ष (Final Year Exam) या सेमेस्टर (Last Semester Exam) की परीक्षाएं भी 31 अगस्त तक अनिवार्य तौर से संपन्न कराने के निर्देश जारी किए हैं। काॅलेजों और विवि को परीक्षाएं कोविड प्रोटोकॉल के तहत ऑनलाइन या ऑफलाइन कराने की छूट दी गई है।

मिड सेमेस्टर (Mid Semester) के छात्रों का परीक्षा परिणाम 2020 आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा। यानि उनकी परीक्षाएं नहीं होगी। जारी गाइडलाइन के अनुसार इंटरनेल मार्क्स दिए जाएंगे।

वैसे मौजूदा जारी गाइडलाइन को यूजीसी ने 29 अप्रैल 2020 और 06 जुलाई 2020 को जारी किय़ा था, जिसमें शिक्षण के तरीके, परीक्षाओं के संचालन, सोशल डिस्टेंसिंग आदि के बारे में गाइडलाइन में शामिल किया गया था।

Shivani

Shivani

Next Story