CUET Entrance Exam: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट में नहीं मिलेगी रीटेस्ट की इजाजत

Common University Entrance Test: विश्व विद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने साफ कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक प्रवेश के लिए 15 जुलाई को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट से चूकने वालों के लिए कोई रीटेस्ट नहीं होगा।

Neel Mani Lal
Published on: 16 July 2022 5:22 AM GMT
Common University Entrance Test 2022
X

Common University Entrance Test 2022 (image credit social media)

Click the Play button to listen to article

Common University Entrance Test: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने साफ कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक प्रवेश के लिए 15 जुलाई को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) से चूकने वालों के लिए कोई रीटेस्ट नहीं होगा। देश भर के कई शहरों के छात्रों ने बताया था कि केंद्रों में अचानक बदलाव के कारण वे परीक्षा देने से चूक गए। यूजीसी के स्पष्ट रुख का मतलब है कि वे छात्र जिन्होंने परीक्षा से एक दिन पहले लगभग 15 केंद्रों को बदलने के राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के फैसले को अपनी देरी के लिए जिम्मेदार ठहराया, वे भी दोबारा परीक्षा के लिए पात्र नहीं होंगे।

यूजीसी अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा है कि - सुबह के स्लॉट में पहला सत्र शुरू होने के बाद, कुछ छात्र 9.30 बजे के बाद केंद्रों पर पहुंचे। छात्रों को पहले ही बता दिया गया है कि अगर वे परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट बाद आते हैं, तो उन्हें केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के मुताबिक, परीक्षा केंद्रों में बदलाव के फैसले की जानकारी छात्रों को टेक्स्ट मैसेज, ईमेल और ऑटोमेटेड फोन कॉल्स के जरिए दी गई। यह पूछे जाने पर कि परीक्षा से एक दिन पहले केंद्र क्यों बदले गए, एनटीए के महानिदेशक विनीत जोशी ने कहा कि " हम हर परीक्षा से पहले एक केंद्र पर मॉक टेस्ट करते हैं। थोड़ी सी भी दिक्कत होने पर हमें परीक्षा केंद्र बदलना होगा। और कोई रास्ता नहीं है।"

हालांकि, पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी और पंजाब के पठानकोट में 197 उम्मीदवारों को - जहां तकनीकी मुद्दों के कारण परीक्षा रद्द कर दी गई थी - को एक और मौका मिलने की संभावना है। पहली बार सीयूईटी का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा दो चरणों में किया जा रहा है। यह बड़े पैमाने पर कार्यान्वयन राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के अनुरूप था, जिसके अनुसार, उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश एक सामान्य प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होना चाहिए ताकि 'उम्मीदवारों के लिए बेंचमार्किंग का एक समान मानक' हो।

भारत और विदेश के 510 शहरों में शुक्रवार को परीक्षा शुरू हुई। इस बीच, एनटीए ने पहले सूचित किया था कि भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान की परीक्षाएं 17 जुलाई को होने वाली थीं, लेकिन चूंकि यह मेडिकल प्रवेश एनईईटी (यूजी) 2022 से टकरा रही है, इसलिए इन किसी भी परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों को अगस्त में चरण 2 की परीक्षा देनी होगी।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story