कम्प्यूटर में ‘ओ’ लेवल कोर्स कर बना सकते हैं कॅरियर

raghvendra
Published on: 25 Aug 2018 6:41 AM GMT
कम्प्यूटर में ‘ओ’ लेवल कोर्स कर बना सकते हैं कॅरियर
X

ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स में साल में दो बार एडमिशन लिया जाता है, जिसका आयोजन जुलाई तथा जनवरी में किया जाता है। छात्र इंटरमीडिएट या आईटीआई का कोर्स करने के बाद इस कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं। ये कोर्स कंप्यूटर अनुप्रयोगों में एडवांस डिप्लोमा के बराबर समझा जाता है।

प्रवेश प्रक्रिया

कोर्स में आवेदन करने के लिए दो प्रक्रियाएं हैं। आप या तो किसी संस्थान जो राष्टï्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान के अंतर्गत रजिस्टर्ड हों तो उसमें जाकर एडमिशन ले सकते हैं या फिर नीलिट की वेबसाइट पर जाकर सीधे आवेदन कर सकते हैं। ओ लेवल कोर्स करने के लिए अगर आप किसी इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेते हैं तो रजिस्ट्रेशन, फीस पेमेंट आदि कार्य संस्थान करवाता है, जिसके लिए वो शुल्क भी लेते हैं। संस्थान से ओ लेवल कोर्स करने पर आपको क्लासेज एवं पाठ्यक्रम के सभी पहलुओं का ध्यान इंस्टीट्यूट ही रखता है।

कोर्स फीस

अगर आप ओ लेवल कोर्स में डायरेक्ट अप्लाई करने जा रहें हैं तो अपने आप से पहले सवाल कर लें कि क्या आप ओ लेवल के पाठ्यक्रम को बिना किसी अध्यापक के मदद के समझ लेंगे। अगर आप ऐसा करने में सक्षम हैं तो आप ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स घर बैठकर बहुत कम फीस में कर सकते हैं। दोनों सेमेस्टरों को मिलाकर लगभग 3 से 4 हजार रुपये फीस पड़ेगी। यदि आप किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से इस कोर्स को करने जा रहे हैं तो इसकी फीस में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है।

परीक्षा प्रणाली

कोर्स की परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार कराया जाता है। आप जिस भी परीक्षा सत्र के लिए आवेदन करते हैं उस सत्र के जनवरी या फिर जुलाई के महीने में द्वितीय शनिवार से परीक्षा शुरू हो जाती है। पहले पेपर के बाद आपके बचे हुए तीनो पेपर लगातार अगले दिनों में हो जाएंगे। आप एक दिन में दो पेपर देने के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। आपको पेपर देने के लिए अप्लाई करते समय प्रत्येक पेपर के लिए परीक्षा फीस भी देनी होती है जिसे आप नीलिट की वेबसाइट में देख सकते हैं। परीक्षा पास करने के बाद ही आप प्रैक्टिकल परीक्षा तथा साक्षात्कार के लिए आवेदन कर सकते हैं। परीक्षार्थी परीक्षा में वैकल्पिक प्रश्नों का उत्तर देता है। प्रश्नपत्र दो भागों में विभाजित होता है। प्रथम भाग में 40 तथा द्वितीय भाग में 60 प्रश्न पूछे जाते हैं।

प्रवेश पत्र

परीक्षा शुल्क जमा करने के कुछ ही समय बाद नीलिट की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रवेश पत्र उपलब्ध हो जाते हैं। परीक्षा में शामिल होने के लिए परीक्षार्थी को प्रवेश पत्र एवं फोटोयुक्त पहचान पत्र ले जाना अनिवार्य होता है।

रिजल्ट

परीक्षा के आयोजन के दो महीने बाद ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स का परिणाम नीलिट की वेबसाइट पर दे दिया जाता है जहां से अभ्यर्थी उसे देख एवं डाउनलोड कर सकते हैं। किसी संस्थान के माध्यम से आवेदन करने वाले अभ्यर्थी अपना परिणाम संस्थान से भी मांग सकते हैं। परिणाम की गणना अभ्यर्थी द्वारा कंप्यूटर आधारित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होगी। परिणाम ग्रेड के प्रकार में दिए जाएंगे। 50 फीसदी से कम अंक लाने वाले अभ्यर्थी को अनुत्तीर्ण समझा जायेगा। परिणाम में प्रैक्टिकल के अंकों को नहीं जोड़ा जाता है, लेकिन ओ लेवल सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं उत्तीर्ण करना एवं प्रोजेक्ट को खत्म करना आवश्यक है।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story