×

Convert Word to PDF: वर्ड डॉक्यूमेंट को पीडीएफ में कैसे बदले, जानें ये आसान स्टेप

Convert Word File to PDF: पीडीएफ व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला फारमेट है जो डॉक्यूमेंट को साझा करने के लिए बिल्कुल सही है क्योंकि वे दस्तावेज़ के मूल स्वरूप को बनाए रखते हैं।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 15 Dec 2022 1:48 PM GMT
Convert Word File to PDF
X

Convert Word File to PDF (Social Media)

Convert Word File to PDF: वर्ड डॉक्यूमेंट को पीडीएफ में बदलना एक सरल और आसान प्रक्रिया है जिसे कुछ ही स्टेप में पूरा किया जा सकता है। पीडीएफ व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला फारमेट है जो डॉक्यूमेंट को साझा करने के लिए बिल्कुल सही है क्योंकि वे दस्तावेज़ के मूल स्वरूप को बनाए रखते हैं। साथ ही इसे किसी भी डिवाइस पर आसानी से देखा जा सकता है। वर्ड को पीडीएफ में कैसे बदले, इस पर स्टेप टू स्टेप दिशानिर्देश दिए गए हैं।

Step 1. आप सबसे पहले वर्ड डॉक्यूमेंट को खोलें जिसे आप पीडीएफ में बदलना चाहते हैं। अब फ़ाइल पर डबल-क्लिक करके या Microsoft Word खोलकर और रिसेंट लिस्ट से फ़ाइल का चयन किया जा सकता है।

Step 2. डॉक्यमेंट खुलने के बाद स्क्रीन के टॉप पर "फ़ाइल" मेनू पर जाएं और "Save As" को सेलेक्ट करें। यह अब "Save As" डायलॉग बॉक्स में खुलेगा, जहाँ आप चुन सकते हैं कि आप फ़ाइल को कहाँ सेव करना चाहते हैं और आप इसे क्या नाम देना चाहते हैं।

Step 3. डॉयलॉग बॉक्स में "Save As" को चुनें फिर ड्रॉप-डाउन मेनू से "पीडीएफ" सेलेक्ट करें। यह डॉक्यूमेंट को Word फ़ाइल के बजाय PDF के फार्मेट में बदल देगा।

Step 4. अपने कंप्यूटर पर एक जगह चुनें जहां आप पीडीएफ फाइल को सेव करना चाहते हैं, और फिर "फाइल का नाम" फ़ील्ड में फ़ाइल के लिए एक नाम सेलेक्ट करें।

Step 5. आप जब एक बार फ़ाइल के लिए नाम सेलेक्ट कर लेते हैं और एक सेव लोकेशन चुन लेते हैं, तो पीडीएफ को सेव करने के लिए "सेव" बटन पर क्लिक करें।

Step 6. पीडीएफ अब आपके द्वारा चुने गए स्थान पर सेव हो जाएगा। आप फ़ाइल पर डबल-क्लिक करके या PDF व्यूअर खोलकर फ़ाइल का चयन करके PDF खोल सकते हैं।

दरअसल वर्ड डॉक्यूमेंट को पीडीएफ में बदलना एक सरल प्रक्रिया है जिसे कुछ ही चरणों में पूरा किया जा सकता है। ऊपर बताए गए चरणों का पालन करके, आप अपने Word दस्तावेज़ों को आसानी से PDF के रूप में सेव कर सकते हैं, जिससे आप ओरिजनल फार्मेट में उन्हें दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story