×

12वीं के बाद फोटोग्राफी में ऐसे बनायें रोमांचक करियर, कमायें लाखों रूपये

Shivakant Shukla
Published on: 19 Aug 2018 11:28 AM GMT
12वीं के बाद फोटोग्राफी में ऐसे बनायें रोमांचक करियर, कमायें लाखों रूपये
X

नई दिल्ली: 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता है। अगर आप भी फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो इस क्षेत्र में करियर भी बना सकते हैं। आज हम आपको इस फील्ड में करियर बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं।

लोगों को प्रकृति और जानवरों से प्यार होता है और हर कोई उन्हें अपने कैमरे में कैद भी करना चाहता है। वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी ऐसी फील्ड है जहां एक तरफ घने जंगलों के बीच खूंखार जानवरों को अपने कैमरे में कैद करने का रोमांच है तो वहीं इस फील्ड में खतरे भी कम नहीं हैं।

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर बनने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

1. एक अच्छा वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर बनने के लिए बेसिक फोटोग्राफी की जानकारी होना बेहद जरूरी है। जो कि आप किसी भी विद्यालय में इससे सम्बंधित शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। और इसके साथ ही यदि आप प्रैक्टिकल पर अधिक ध्यान दे रहे हैं तो शीघ्र ही कैमरे को अच्छे से चलाना जान जायेंगे जो कि इस फील्ड़ के रीढ़ की हडडी है।

2. एक साधारण डिजिटल कैमरा लेकर शुरुआत की जा सकती है एक-दो साल का एक्सपीरियंस हो जानें के बाद डिजिटल एसएलआर खरीद कर प्रोफेशनली इस फील्ड में एंट्री की जा सकती है|

3. इस फील्ड में साहस और धैर्य की जरूरत होती है। यहां आने के बाद अपने मन-मुताबिक काम नहीं किया जा सकता। कई बार भयानक जंगल में रात में भी फोटोग्राफी करनी पड़ती है। इस क्षेत्र में सबसे बड़ी चुनौती खुद को अपडेट रखने की होती है साथ ही फोटोग्राफी के नए-नए टूल्स और लेंसों से खुद को अवेयर रखने की जरूरत होती है। फोटो कैप्चर करने के लिए सही एंगल का चुनाव बेहद जरूरी है। अच्छी फोटो के लिए इंतजार भी इस फील्ड में नाम कमाने का एक हिस्सा है।

यह भी पढ़ें— इन 5 स्टेप्स को फॉलो कर बनायें अपना रिज्यूमे, आसानी से मिल सकेगी नौकरी

सैलरी पैकेज

अभी तक यह फील्ड भारत देश में ज्यादा प्रसिद्ध् नहीं था तो कमाई के साधन भी सीमित थे, लेकिन ग्लोबलाइजेशन के बाद अब इस क्षेत्र में अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। किसी संस्थान से जुड़ने पर आप आसानी से 3-5 लाख रुपये कमा सकते हैं। इसके अलावा कुछ सीनियर फोटोग्राफर्स भी अपने असिस्टेंट रखते हैं, जो काम सिखाने के साथ पैसे भी देते हैं।

योग्यता

12वीं या ग्रेजूएशन करने के बाद इस फील्ड में एंट्री ली जा सकती है। फोटोग्राफी का कोर्स सरकारी और निजी स्तर पर कई संस्थान कराते हैं। एक अच्छा वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर बनने के लिए बेसिक फोटोग्राफी की जानकारी होना बेहद जरूरी है।

यह भी पढ़ें— सोशल मीडिया में ऐसे बनाएं बेहतर करियर

फोटोग्राफी के लिए प्रमुख शिक्षण संस्थान

1. जामिया मिलिया इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर, नई दिल्ली.

2. फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट (एफटीआई) पुणे.

3. एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविज़न, दिल्ली.

4. जे.जे. स्कूल ऑफ अप्लाइड आर्ट, मुंबई.

5. सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई.

6. फरग्युसन कॉलेज, पुणे.

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story