×

CRPF पुरुष और महिलाओं के लिए भर्तियां, जानिए क्या है प्रॉसेस, 1 मार्च तक करें आवेदन

सरकारी नौकरी करने वाले लोगों के लिए सुनहरा मौका है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) कांस्टेबल पद (तकनीकी और ट्रेड्समैन) पर पुरुष और महिला कैंडिडेट्स के लिए परीक्षा आयोजित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसके लिए ऑनलाइन प्रॉसेस जारी है।

priyankajoshi
Published on: 21 Feb 2017 12:28 PM GMT

नई दिल्‍ली : सरकारी नौकरी करने वाले लोगों के लिए सुनहरा मौका है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) कांस्टेबल पद (तकनीकी और ट्रेड्समैन) पर पुरुष और महिला कैंडिडेट्स के लिए परीक्षा आयोजित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसके लिए ऑनलाइन प्रॉसेस जारी है।

यह नियुक्ति चालक, फिटर, दर्जी, ब्रास बैंड, पाइप बैंड, मोची, बढ़ई, गार्डनर, चित्रकार, कुक, जल वाहक, वॉशर आदि पदों के लिए है।

आगे की स्लाइड्स में जानें किन जगहों पर होंगी भर्तियां...

इन जगहों पर भर्तियां

यह भर्ती सेंट्रल जोन (बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल), जेके (पंजाब, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़ (यूटी), जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान), नॉर्थ इस्ट जोन (असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मिजोरम, सिक्किम, मणिपुर और नगालैंड पूर्वोत्तर क्षेत्र, C.R.P.F, गुवाहाटी) और साउथ जोन (आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पांडिचेरी, महाराष्ट्र, गुजरात और गोवा) के लिए की जा रही है।

आगे की स्लाइड्स में जानें एलिजिबिलटी क्राइटेरिया...

एजुकेशन क्वालिफिकेशन :

-कैंडिडेट्स का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक होना अनिवार्य है।

-इसके अलावा सीआरपीएफ ने भी चयन के लिए अन्य विविध मानदंड तय किए है।

-इसके लिए कैंडिडेट्कोस ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखना होगा।

-उम्‍मीदवारों को अपनी एप्‍लीकेशन ऑनलाइन जमा करवानी होगी।

एज लिमिट : 18-23 साल (ड्राइवर पद के लिए 21-27 वर्ष)

आगे की स्लाइड्स में जानें आवेदन शुल्क...

एप्‍लीकेशन फीस

-जनरल/ओबीसी कैटेगरी के पुरुषों को 100 रुपए परीक्षा आवेदन शुल्क है।

-एप्‍लीकेशन फीस एसबीआई चालान, अन्‍य बैक से नेट बैंकिंग के जरिए या फिर किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड के जरिए भुगतान कर सकते है।

-कैंडिडेट्स 1 मार्च 2017 से पहले अपनी एप्‍लीकेशन जमा करा सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया जानने के लिए आगे की स्लाइड्स में जाएं...

आवेदन प्रक्रिया

-अधिक जानकारी के लिए इस वेबसाइट https://crpf.nic.in/ पर क्लिक करें।

-रिक्रूटमेंट से संबंधित जानकारी के लिए इस लिंक https://crpf.nic.in/rec/recruitment-details.htm?98/AdvertiseDetail पर जाए।

-पदों से संबंधित जानकारी के लिए https://crpf.nic.in/rec/writereaddata/Portal/Recruitment_Advertise/ADVERTISE/1_98_1_148012017_Email.pdf यहां आएं।

-आवेदन करने के लिए इस लिंक https://crpfindia.com/crpfform.aspx पर क्लिक करें।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story