×

CTET 2021: सीटेट ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, एग्जाम सिटी बदलने और सुधार का भी मौका

CTET 2021: एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) 2021 का शेड्यूल पिछले महीने 18 सितंबर को जारी किया गया था।

aman
Report amanPublished By Ragini Sinha
Published on: 19 Oct 2021 10:20 AM GMT
CTET 2021 notification
X

सीटेट ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी (social media)

CTET 2021: केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी सीटेट- 2021 परीक्षा की तैयारियों में जुटे उम्मीदवारों के लिए एक खुशखबरी है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 16 दिसंबर 2021 से आयोजित होने वाले सीटीईटी या सीटेट एग्जाम (CTET 2021) के लिए आवेदन की अंतिम तारीख आगे बढ़ा दी है। कोई भी इच्छुक उम्मीदवार सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर नया नोटिफिकेशन देख सकता है। बता दें कि आज यानी मंगलवार 19 अक्टूबर, 2021 आवेदन की आखिरी तारीख थी।

केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा या सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) 2021 का शेड्यूल पिछले महीने 18 सितंबर को जारी किया गया था। सीबीएसई द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, सीटेट परीक्षा 2021 (CTET Exam 2021) 16 दिसंबर, 2021 से शुरू होंगे और 13 जनवरी, 2022 तक आयोजित होनी है। जबकि ऑनलाइन आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख आज यानी 19 अक्टूबर तक ही थी, जिसे अब बढ़ाकर 25 अक्टूबर तक कर दिया गया है।

26 अक्टूबर तक भरें फीस

खासकर जिन उम्मीदवारों ने अभी तक सीटेट का आवेदन फॉर्म नहीं भरा था, उन्हें अब 25 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन की सुविधा है, वो इस तारीख के भीतर कभी भी अप्लाई कर सकते हैं। साथ ही, 26 अक्टूबर तक फीस जमा कर सकते हैं। बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में सीटीईटी के 15 वें संस्करण का आयोजन करेगा। यह परीक्षा पूरे देश में 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

क्या है आवेदन शुल्क

अब जानकारी आवेदन शुल्क की। नोटिफिकेशन के अनुसार, पेपर-1 के लिए आवेदन करने वाले सामान्य (जनरल) और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 1,000 रुपए और दोनों पेपर के लिए 1,200 रुपए आवेदन शुल्क है। जबकि अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और पीडब्ल्यूडी (PWD) उम्मीदवारों के लिए, पेपर-1 के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए और दोनों पेपर के लिए यह धनराशि 600 रुपए है।

एग्जाम सिटी बदलने और सुधार का भी मौका

सीबीएसई द्वारा जारी नए नोटिफिकेशन के मुताबिक, उम्मीदवारों की सुविधा के लिए लेह में भी एग्जाम सेंटर दिया जा रहा है। जिन उम्मीदवारों ने सितम्बर,2021 में आवेदन किया था। अब एग्जाम सिटी या ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार करना चाहते हैं, उनके पास 28 अक्टूबर से तीन नवंबर तक मौका दिया जाएगा। तीन नवंबर के बाद किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया जाएगा।

क्या है सीटेट एग्जाम

जानकारी के लिए बता दें कि सीटेट एग्जाम एक ऐसी परीक्षा है, जिसके जरिए प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए आपकी योग्यता की जांच की जाती है। अगर आप प्राइमरी शिक्षक बनना चाहते हैं, तो आपको CTET की परीक्षा पास करना अनिवार्य है। सीटेट परीक्षा के द्वारा प्राथमिक शिक्षकों के व्यावहारिक तथा मानसिक स्थितियों की जांच की जाती है।

सीटेट की वैधता लाइफटाइम

नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) की तरफ से जारी नोटिफिकेशन होने के बाद सीटेट की वैधता 7 साल से बढ़ाकर जीवनभर के लिए कर दी गई है। यानी अब सीटेट सर्टिफिकेट लाइफटाइम मान्य होगा। पेपर 1 में पास होने वाले अभ्यर्थी कक्षा 1 से 5वीं तक शिक्षकों के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं, जबकि पेपर- 2 में पास होने वाले कक्षा 6 से 8वीं तक के शिक्षकों के पदों के लिए आवेदन करने के लिए योग्य होते हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story