CTET July 2024 update: केंद्रीय शिक्षक पात्रता (CTET) परीक्षा आज, दो शिफ्ट में आयोजित हो रही है परीक्षा

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के जुलाई 2024 का आयोजन 7 जुलाई यानि आज केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा किया जा रहा है। इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए बोर्ड ने उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र के साथ-साथ जरूरी निर्देश पहले ही जारी कर दिए थे। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में प्रश्न पत्र हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे 30 मिनट यानी कि ढाई घंटे का समय प्रदान किया जाएगा।

Garima Shukla
Written By Garima Shukla
Published on: 7 July 2024 4:22 AM GMT (Updated on: 7 July 2024 4:27 AM GMT)
CTET July 2024 update: केंद्रीय शिक्षक पात्रता (CTET) परीक्षा आज, दो शिफ्ट में आयोजित हो रही है परीक्षा
X

CTET EXAM JULY 2024 Update : आज 7 जुलाई को सीटीईटी परीक्षा 2024 संपन्न हो रही है , ये परीक्षा दो शिफ्ट में होनी है , केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में प्रश्न पत्र हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे 30 मिनट यानी कि ढाई घंटे का समय प्रदान किया जाएगा। पहली शिफ्ट में परीक्षा सुबह 9.30 से 12.00 तक होगी और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 तक आयोजित होगी। परीक्षा केंद्र में काफी सख्ती बरती जा रही है इसके लिए बोर्ड ने उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र के साथ-साथ जरूरी निर्देश पहले ही जारी कर दिए थे। हालांकि भारी बारिश के चलते परीक्षा केंद्र तक परीक्षर्थियो को पहुंचने में काफी दिक्कतो का सामना करना पड़ रहा है। इसके लिए कैंडिडेट को पांच मिनट तक की परीक्षा स्थल पर प्रवेश की छूट दी जाएगी।

इतने शहरों में होगी परीक्षा

राष्ट्रीय स्तर की इस शिक्षक पात्रता परीक्षा में हर वर्ष लाखो परीक्षार्थी शामिल होते हैं ये परीक्षा साल में दो बार आयोजित होती हैअबकी बार ये परीक्षा 136 शहरो में 20 भाषाओं में आयोजित हो रही है । अनुमान है इसका रिजल्ट अगस्त के अंत तक जारी कर दिया जाएगा। सीटीईटी जुलाई 2024 सत्र में सम्मिलित होने जा रहे उम्मीदवारों को काफी सख्त निर्देश दिए गए है ।

ये चीजें साथ ले ले जाने पर नहीं मिलेगी एंट्री

परीक्षा केंद्र इन वस्तुओं जिनके साथ ले जाने पर परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।ये वस्तुएं निम्न हैं - धातु की वस्तुएं, किताबें, नोट्स, कागज, ज्यामिति या पेंसिल बॉक्स, सोने और कृत्रिम आभूषण, प्लास्टिक थैली, पेंसिल थैली, पेंसिल, स्केल, लॉग टेबल, लेखन पैड, इरेज़र, कार्डबोर्ड, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, घड़ी, बटुआ, गूगल, हैंडबैग, मोबाइल फोन, ईयरफोन, माइक्रोफोन, कैमरा, हेडफोन, पेन ड्राइव, पेजर, ब्लूटूथ डिवाइस, कैलकुलेटर, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, इलेक्ट्रॉनिक पेन/स्कैनर, भोजन और पेय पदार्थ और अन्य सामान।

प्रवेश पत्र के साथ आईडी ले जाना जरूरी

उम्मीदवारों को सीटीईटी जुलाई 2024 में सम्मिलित होने के लिए एडमिट कार्ड के साथ-साथ अपना एक वैलिड फोटो आइडी प्रूफ की ओरिजिनल कॉपी ले जाना होगा। इसकी जानकारी बोर्ड के द्वारा पहले ही अधिसूचना के साथ दी जा चुकी थी.


Garima Shukla

Garima Shukla

Content Writer

Next Story