CTET Admit Card 2024 : सीटेट 2024 एडमिट कार्ड ctet.nic.in पर जारी, प्रवेश पत्र इस लिंक से करें डाउनलोड

सीटेट परीक्षा के लिए candidate को परीक्षा केंद्र पर फोटो आईडी कार्ड के साथ सीटीईटी प्रवेश पत्र का प्रिंटआउट लाना होगा। इन डाक्यूमेंट्स के बिना किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा सेंटर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Garima Shukla
Written By Garima Shukla
Published on: 6 July 2024 7:47 AM GMT
CTET Admit Card 2024 : सीटेट 2024 एडमिट कार्ड ctet.nic.in पर जारी, प्रवेश पत्र इस लिंक से करें डाउनलोड
X

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) 2024 जुलाई सत्र का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। सीटेट जुलाई 2024 एग्जाम में शामिल होने वाले कैंडिडेट आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अपना सीटीईटी का प्रवेशपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। नियम के अनुसार, सीटेट 2024 परीक्षा 7 जुलाई को पेन एवं पेपर मोड में आयोजित होगी । सीबीएसई 136 शहरों में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर 20 भाषाओं में सीटेट 2024 परीक्षा संचालित करेगा। कक्षा 1 से 8 तक के शिक्षकों की भर्ती के लिए साल में दो बार सीटेट परीक्षा दो पेपरों पेपर-1 और पेपर-2 के लिए सम्पन्न की जाती है।

इस तरह डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

सीबीएसई सीटेट एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल की जरूरत होगी। कैंडिडेट को लॉगिन विंडों में आवेदन संख्या और जन्म तिथि सहित अन्य डिटेल दर्ज करनी होगी । इससे पहले, सीबीएसई ने सीटेट सिटी इंटिमेशन स्लिप जारी कर दी है, जिसमें उम्मीदवार परीक्षा केंद्रों के शहर की पूरी जानकारी देख सकते हैं।सीटीईटी एडमिट कार्ड 2024 में परीक्षार्थी का नाम, परीक्षा सेंटर का नाम, पेपर का समय सहित अन्य डिटेल दी होगी । सीटेट जुलाई 2024 परीक्षा में उपस्थित होने वाले रजिस्टर्ड उम्मीदवारों को सीटेट एडमिट कार्ड के साथ एक फोटो पहचान पत्र परीक्षा केंद्र पर ले जाना होगा।

परीक्षा हॉल में एंट्री के पहले जानें नियम

सीबीएसई ने सूचना में बताया कि, परीक्षा केंद्र में एंट्री करने से पहले सभी उम्मीदवारों को बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज करानी होगी। यदि कोई उम्मीदवार बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज किए बिना परीक्षा केंद्र में एंट्री करता है, तो उसका परिणाम कैंसिल किया जा सकता है। नवीनतम अपडेट के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की परमसेरश दी गई है।

CTET Admit Card 2024: कैसे डाउनलोड करें?

उम्मीदवार नीचे बताए गए चरणों का पालन करके सीटेट एडमिट कार्ड 2024 आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं-सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर विजिट करें।

होमपेज पर, ‘CTET Admit Card 2024 Direct Link’ पर क्लिक करें।

आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

इसके बाद, CTET Admit Card 2024 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

उम्मीदवार विवरण की जांच करें और एडमिट कार्ड डाउनलोड करें।

Garima Shukla

Garima Shukla

Content Writer

Next Story