×

CUET 2022: आज है यूनिवर्सिटी एडमिशन का पहला टेस्ट, बैठ रहे हैं 15 लाख छात्र

CUET 2022: परीक्षा का पहला चरण 15, 16, 19 और 20 जुलाई को होगा और दूसरा चरण 4-8 अगस्त और 10 अगस्त को होगा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 15 July 2022 5:06 AM GMT
CUET 2022
X

कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सीयूईटी (photo: social media ) 

Click the Play button to listen to article

CUET 2022: विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए आज से शुरू होने जा रहे कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सीयूईटी (CUET 2022) में करीब 16 लाख छात्र बैठेंगे। इस परीक्षा को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित किया जा रहा है। देश भर के 500 से अधिक शहरों और विदेशों में 10 शहरों में ये परीक्षा हो रही है। परीक्षा का पहला चरण 15, 16, 19 और 20 जुलाई को होगा और दूसरा चरण 4-8 अगस्त और 10 अगस्त को होगा।

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का पहला चरण शुक्रवार से शुरू होने वाला है और ये परीक्षा देश में दूसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा हो गई है। पहली बार आयोजित हो रही सीयूईटी देश भर के 500 से अधिक शहरों और विदेशों में 10 शहरों में परीक्षा केंद्रों में हो रही है। 17 जुलाई को होने वाली नीट परीक्षा के बाद छात्र फिजिक्स, केमिस्ट्री या बायोलॉजी में दूसरे चरण की परीक्षा देंगे।

नीट के बाद 14.9 लाख रजिस्ट्रेशन के साथ सीयूईटी दूसरी सबसे बड़ी अखिल भारतीय परीक्षा होगी। इसने जेईई-मेन्स के नौ लाख के औसत पंजीकरण को पीछे छोड़ दिया है। नीट में आमतौर पर औसतन 18 लाख पंजीकरण होते हैं।

कुल 14.9 लाख उम्मीदवारों में से लगभग 8.1 लाख उम्मीदवारों को पहले स्लॉट में और 6.8 लाख उम्मीदवारों को दूसरे स्लॉट में परीक्षा देनी है। इन उम्मीदवारों ने 90 विश्वविद्यालयों में विषयों के 54,555 विषय संयोजनों के लिए आवेदन किया है।

कंप्यूटर आधारित परीक्षा

सीयूईटी एमसीक्यू के साथ एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी, जिसे तीन खंडों में विभाजित किया गया है - भाषा प्रवीणता के लिए खंड I (आईए और आईबी), मुख्य विषय ज्ञान के लिए खंड II और सामान्य ज्ञान के लिए खंड III। यह दो पालियों में आयोजित की जाएगी, जिसमें सुबह की पाली सुबह 9 बजे से दोपहर 12.15 बजे तक और शाम की पाली दोपहर 3 बजे से शाम 6.45 बजे तक होगी। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी, यानी प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा।

परीक्षा से पहले, कई उम्मीदवारों ने कम समय में बहुत अधिक परीक्षा देने, प्रवेश पत्र में देरी और केंद्र का विकल्प नहीं दिए जाने पर चिंता जताई है। यूजीसी ने हालांकि दावा किया है कि 98 फीसदी छात्रों को उनकी पसंद का केंद्र आवंटित किया गया है।

प्रतिशत के विपरीत, सीयूईटी स्कोर पर्सेंटाइल में जारी किया जाएगा, यानी यह अन्य उम्मीदवारों की तुलना में एक उम्मीदवार की स्थिति को इंगित करेगा।2022-23 शैक्षणिक सत्र में यूजी प्रवेश के लिए सीयूईटी के पहले संस्करण में भाग लेने के लिए कुल 44 केंद्रीय विश्वविद्यालयों, 12 राज्य विश्वविद्यालयों, 11 डीम्ड विश्वविद्यालयों और 19 निजी विश्वविद्यालयों ने आवेदन किया है।

यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अपनी समय सीमा तय करने के लिए कहा है, क्योंकि सीबीएसई ने 12 वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित किए हैं और कुछ विश्वविद्यालयों ने पहले ही प्रक्रिया शुरू कर दी थी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story