×

CUET 2022: छात्रों को सता रहा डर, कहीं टकरा न जाए CUET- UG और NEET- UG की तारीखें, जानें क्या है वजह?

Common University Entrance Test UG 2022 देश में पहली बार आयोजित हो रही है। इस प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए करीब 9.50 लाख छात्रों ने आवेदन किए हैं।

aman
Written By aman
Published on: 15 Jun 2022 8:53 AM GMT
students are afraid of clash of cuet ug 2022 and neet ug entrance test dates
X

प्रतीकात्मक चित्र 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) इस साल से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (Common University Entrance Test) यानी CUET आयोजित करने जा रहा है। हालांकि, CUET UG 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया (Application Process) समाप्त हो चुकी है। जिसके बाद छात्रों को परीक्षा की तारीखों का इंतजार है। NTA ने इस परीक्षा के लिए कैंडिडेट से 31 मई 2022 तक आवेदन मांगे थे। वहीं दूसरी तरफ, NTA ही NEET यूजी 2022 का आयोजन भी करवा रहा है। अब छात्रों को ये डर सता रहा है कि कहीं CUET और NEET की परीक्षा तारीखें टकरा न जाएं।

बता दें कि, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (Common University Entrance Test UG 2022) देश में पहली बार आयोजित हो रही है। इस प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए करीब 9.50 लाख छात्रों ने आवेदन किए हैं। छात्रों की संख्या के लिहाज से CUET को देश की दूसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा का गौरव हासिल हुआ है। ज्ञात हो कि, इससे अधिक कैंडिडेट सिर्फ NEET UG में हिस्सा लेते रहे हैं।

CUET- PG के 18 जून तक करें आवेदन

वहीं, CUET (PG) में शरीक होने के इच्छुक अभ्यर्थियों के पास 18 जून तक आवेदन का समय है। जिन उम्मीदवारों ने CUET PG के लिए अब तक अप्लाई नहीं किया है उनके पास अब महज तीन दिन शेष हैं। अगर, आप भी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन (Admission in Central University) लेने की सोच रहे हैं तो आपको भी CUET 2022 में शामिल होना होगा। सिर्फ परीक्षा में शामिल होना ही नहीं उसमें अच्छे मार्क्स भी लाने होंगे।

कहीं टकरा न जाए CUET- UG और NEET- UG की तारीखें

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने CUET यूजी का आयोजन जुलाई के पहले हफ्ते में करने का ऐलान किया है। बता दें कि, यह परीक्षा एक दिन में समाप्त नहीं होगी। CUET- UG के आयोजन में NTA को कुछ दिनों का समय लगेगा। वहीं दूसरी तरफ, NEET- UG का आयोजन अगले महीने 17 जुलाई को होना है। अब छात्रों की दुविधा यहीं से शुरू होती है। दरअसल, एंट्रेंस टेस्ट देने वाले स्टूडेंट्स को ये डर सता रहा है कि कहीं इन दोनों ही परीक्षाओं की तिथियां आपस में न टकरा जाए। दरअसल, इन दोनों परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थी 12वीं के बाद ही हिस्सा लेते हैं। कई कैंडिडेट्स ने इन दोनों परीक्षाओं में हिस्सा लेने के लिए आवेदन किया है। अब ऐसे छात्रों को ये डर सत्ता रहा है कि, अगर ये परीक्षाएं साथ-साथ या काफी करीब होती हैं तो उनके सामने असमंजस की स्थिति बन जाएगी।

CUET- UG की संभावित तारीख

सूचना बुलेटिन (Information Bulletin) के अनुसार, CUET- UG का आयोजन जुलाई के पहले और दूसरे हफ्ते में होना है। हालांकि, NTA ने इसके लिए तारीखों का ऐलान अभी तक नहीं किया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो NTA इस परीक्षा का आयोजन 10 से 15 जुलाई के बीच कर सकती है। इन्हीं रिपोर्ट्स ने छात्रों को असमंजस में डाल दिया है। अब सबकी नजर NTA के अगले कदम पर है। क्योंकि, कुछ दिनों के भीतर इन तारीखों का ऐलान हो सकता है। इसलिए अभ्यर्थियों को चाहिए कि इससे जुड़े सभी अपडेट्स के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर लगातार नजर बनाए रखें।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story