×

CUET-PG 2022: पीजी में दाखिले के लिए देना होगा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, आवेदन आज से शुरू

CUET-PG 2022 : सीयूईटी-स्नातक (CUET-Graduate) के लिए अभी तक करीब 10.46 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है। जबकि, CUET-UG के लिए पंजीकरण की आखिरी तारीख 22 मई है।

aman
Written By aman
Published on: 19 May 2022 8:59 AM GMT
cuet pg 2022 exam application process start today exams by third week of july 2022
X

cuet pg 2022 exam

CUET-PG 2022 Exam : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की ओर से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी CUET-PG से संबंधित बड़ी जानकारी सामने आई है। यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार (UGC Chairman M Jagadesh Kumar) ने गुरुवार को बताया कि, पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में दाखिला के लिए CUET-PG 2022 टेस्ट जुलाई के अंतिम हफ्ते में आयोजित होगी। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया (Application Process) 19 मई 2022 से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की वेबसाइट पर शुरू हो चुकी है।

अतः योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडेट्स को यहां इस परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारियां विस्तृत रूप में मिल जाएगी।

ग्रेजुएट कोर्स के लिए होगी परीक्षा

बता दें कि, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने इस साल से पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स (Post Graduate Course) के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) आयोजित कराने का निर्णय लिया है। इस बारे में यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने 19 मई को जानकारी दी। गौरतलब है कि, ये फैसला तब आया है जब हफ्तों पहले यूजीसी प्रमुख ने ऐलान किया था कि 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों (Central Universities) में प्रवेश के लिए सीयूईटी के अंक अनिवार्य होंगे, न कि 12वीं कक्षा के प्राप्तांक। साथ ही, केंद्रीय विश्वविद्यालय अपने न्यूनतम पात्रता मानदंड तय कर सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया 18 जून तक

जगदीश कुमार ने आगे बताया, कि एकेडमिक सेशन 2022 (Academic Session 2022) से पीजी दाखिलों (PG admission) के लिए भी सीयूईटी आयोजित होगी। परीक्षा जुलाई के तीसरे हफ्ते में होगी। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया आज, 19 मई से शुरू हो चुकी है जो 18 जून तक चलेगी।

क्या है CUET Exam?

जानकारी के लिए बता दें कि, सीयूईटी कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (Computer Based Test) होगी। यह परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी में आयोजित होगी। सीयूईटी-स्नातक (CUET-Graduate) के लिए अभी तक करीब 10.46 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है। जबकि, CUET-UG के लिए पंजीकरण की आखिरी तारीख 22 मई (Last date for registration 22 May) है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story