×

CUET Exam 2022 : क्या आपका छूट गया सीयूईटी एग्जाम, घबराएं नहीं...ये है व्यवस्था

CUET UG 2022 : एनटीए द्वारा अंतिम समय में परीक्षा केंद्र बदलने से जिन स्टूडेंट्स का एग्जाम छूटा है या कठिनाइयां हुई हैं, उन्हें एक और मौका दिया जाएगा। जानें क्या कहा एनटीए ने?

aman
Written By aman
Published on: 15 July 2022 9:43 AM GMT
cuet ug exam 2022 exam center changed in last minute nta give second chance to students
X

CUET UG Exam 2022 

CUET UG Exam 2022 : कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (Common University Entrance Test) या सीयूईटी (CUET) के पहले चरण के तहत आज (15 जुलाई 2022) को एग्जाम शुरू हो चुका है। आपको बता दें कि, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) यानी एनटीए की ओर से आयोजित यह देश की दूसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है। देश में CUET का आयोजन पहली बार हो रहा है। हालांकि, इस परीक्षा के पहले ही दिन कई स्टूडेंट्स ने एग्जाम छूटने की शिकायत की है। जिसके बाद एनटीए ने ऐसे छात्रों के लिए बड़ी घोषणा की।

आज देश में पहली बार आयोजित हो रहे CUET के तहत पहले फेज के पहले दिन कई छात्रों का एग्जाम छूट गया। बताया जा रहा है कि एनटीए (NTA) की ओर से कुछ घंटे पहले ही एग्जामिनेशन सेंटर बदल दिया गया। इस वजह से कई अभ्यर्थी एग्जाम देने से चूक गए। आज कई सेंटरों पर छात्रों के साथ उनके परिजन भी भटकते दिखे। हालांकि, NTA अधिकारियों ने ऐसे छात्रों को आश्वासन दिया है कि जिन कैंडिडेट की परीक्षा सेंटर बदले जाने के कारण छूटी हैं, उन्हें दोबारा एग्जाम देने का मौका दिया जाएगा।

एक छात्रा ने बताई पीड़ा

आज कई स्टूडेंट्स के CUET एग्जाम छूट गए। अपनी बात आगे पहुंचाने के लिए उन्होंने सोशल मीडिया का सहारा लिया। इसी कड़ी में एक छात्रा ने ट्वीट कर बताया कि, उनका अंतिम समय में एग्जाम सेंटर बदल दिया गया। छात्रा का कहना है कि ऐसा तब हुआ जब उसने परीक्षा सेंटर बदलने के लिए अप्लाई भी नहीं किया था। अब बदला हुआ सेंटर उनके घर से तीन घंटे की दूरी पर था। इस छात्रा ने कहा मैं अपनी पहली पसंद (फर्स्ट प्रेफरेंस) वाले एग्जाम सेंटर जो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में था, उससे संतुष्ट थी। मगर, दुर्भाग्य से उन्होंने (NTA) इसे उत्तर प्रदेश (UP) कर दिया। ऐसे में अब वो भविष्य को लेकर चिंतित हैं।

'हेलीकॉप्टर से जाऊं तो भी नहीं पहुंच पाऊंगा'

वहीं, एक स्टूडेंट ने भी अपनी पीड़ा मीडिया से साझा की। जिसमें उसने कहा, कि उसे कल शाम 7:30 बजे सेंटर बदलने की सूचना दी गई। जबकि, एक अन्य छात्र ने लिखा है कि मेरा दूसरे स्लॉट का एग्जाम सेंटर (2nd slot exam center) ठीक उसी दिन अलग जगह पर है। उस स्टूडेंट का कहना है कि अगर मैं वहां हेलीकॉप्टर से भी जाऊं तो भी नहीं पहुंच पाऊंगा।

अगले चरण में मिल सकता है मौका

आपको बता दें कि CUET UG Exam 2022 के पहले दिन एक-दो नहीं बल्कि इस प्रकार के कई मामले सामने आए। अंग्रेजी न्यूज़ पोर्टल 'इंडिया टुडे' के हवाले से कहा गया है कि सीयूईटी पर एनटीए के सूत्रों ने कहा कि जिन परीक्षार्थियों का NTA से अंतिम समय में सेंटर बदलने जैसे कारणों से परेशानियां हुई हैं उन्हें परीक्षा के अंतिम दौर के दौरान उपस्थित होने का मौका दिया जाएगा। संभावना जताई जा रही है कि CUET परीक्षाओं के दूसरे यानी अगस्त वाले चरण में उन्हें ये मौका देगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story