×

CUET Result 2022: सीयूईटी रिजल्ट जारी, जानें कैसें मिलेगा एडमिशन

CUET Result 2022: परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 16 Sep 2022 6:25 AM GMT
cuet ug result declared today cuet samarth ac in
X

cuet ug result declared today cuet samarth ac in (Social Media)

Click the Play button to listen to article

CUET Result 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) 2022 के परिणाम घोषित कर दिए हैं, जो केंद्रीय और अन्य भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों के यूजी कोर्स में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित हुआ था। परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। अभ्यर्थी आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके अपना स्कोर की जांच कर सकते हैं।

परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को अब विश्वविद्यालयों की आधिकारिक वेबसाइटों पर प्रवेश के लिए अलग से आवेदन करना होगा। अब प्रवेश प्रक्रिया में एनटीए की कोई भूमिका नहीं होगी।

ऐसे मिलेगा दाखिला

जो विश्वविद्यालय सीयूईटी स्कोर के आधार पर छात्रों को प्रवेश दे रही हैं, वे अब मेरिट लिस्ट सीयूईटी स्कोर के आधार पर तैयार करेंगी। सभी विश्वविद्यालय अब अपने नियमों के अनुसार काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू करेंगी। अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट देखते रहें क्योकि इन संस्थानों में काउंसलिंग और एडमिशन के लिए अलग से आवेदन करना होगा। डीयू ने आवेदन प्रक्रिया पहले से ही शुरू कर दी है। छात्रों ने पाठ्यक्रमों की जो प्रेफरेंस भरे हैं, अब उसी के आधार पर यूनिवर्सिटीज मेरिट लिस्ट जारी करेंगी।

आपको बता दें कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET के बाद CUET अब आवेदकों की संख्या के मामले में भारत में दूसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है। यूजीसी प्रमुख एम जगदीश कुमार ने प्रवेश परीक्षा की घोषणा की थी और कहा था कि सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए यह अनिवार्य होगा।

CUET-UG का पहला चरण जुलाई-अगस्त में देश और विदेश के शहरों में आयोजित किया गया था। हालांकि परीक्षा तकनीकी गड़बड़ियों से लेकर परीक्षा केंद्र के आवंटन तक विवादों से घिरी हुई है। प्रवेश परीक्षा को पूरा करने में एनटीए को छह चरण लगे और सभी प्रभावित छात्रों को परीक्षा में फिर से बैठने का मौका भी दिया गया।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story