बिजनेस स्ट्रेटजी : कस्टमर रेफरल्स के लिए सीखें खास तरीके

Published by raghvendra Published: March 16, 2018 | 4:18 pm
Modified: March 16, 2018 | 4:19 pm

हर किसी को अपनी कंपनी की सेल बढ़ाने के लिए कस्टमर रेफरल्स की जरूरत पड़ती है। जब कोई कस्टमर किसी दूसरे कस्टमर को आपकी कंपनी या संस्थान के बारे में बताता है तो उसे कस्टमर रेफरल्स कहते हैं। यह तभी संभव हो सकता है जब आपके कस्टमर्स आपसे खुश होते हैं। कस्टमर रेफरल पाने के लिए आपको अपने मौजूदा कस्टमर्स को खुश और संतुष्ट रखना होता है। कुछ टिप्स को अपनाकर आप कस्टमर रेफरल पा सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में-

कस्टमर को दें अहमियत

इसके लिए आपको अपने ग्राहकों से अच्छे तरीके से व्यवहार करना होगा। अगर आप चाहते हैं कि आपके कस्टमर्स आपको किसी और को रेफर करें तो आपको उन पर अपना ध्यान केंद्रित करना होता है और सुनिश्चित करना होता है कि आप दिल से उन्हें खुश रखें, न कि सिर्फ उनसे रेफरल्स पाने के लिए। अगर वह खुश होंगे, तब वह बिना कहे ही आपको दूसरे लोगों को रेफर कर देंगे जिससे आपको फायदा होगा।

ये भी पढ़ें… यूजीसी नेट परीक्षा देकर बनें कॉलेज और विश्वविद्यालय में लेक्चरर

शुक्रिया कहना न भूलें

जब कस्टमर आपको रेफर करें, तब उसका शुक्रिया करना बिल्कुल न भूलें। कस्टर द्वारा बताए गए व्यक्ति को नाम जरूर याद रखें। अगर वह कस्टमर आपके पास नहीं आता है तो आप उसको फोन करके भी धन्यवाद दे सकते हैं। याद रखें कि एक रेफरल महज सेल्स लीड नहीं है बल्कि वह आपके कस्टमर की ओर से एक वोट ऑफ कॉन्फिडेंस है जिसके लिए धन्यवाद करना चाहिए।

ग्राहकों की हेल्प करें

अगर आपका कोई कस्टमर दूसरे कस्टमर्स को आपको रेफर करें तो आपको कस्टमर्स की मदद करनी चाहिए। आपको कोशिश करनी चाहिए कि आपके प्रोडक्ट या सॢवस से आपके कस्टमर्स को मदद मिल रही हो। जब कस्टमर्स की किसी रूप में सहायता होगी, तब वह आपको रेफर जरूर करेंगे और आपके क्लाइंट्स बढ़ेंगे। साथ ही आप अपने पुराने कस्मटर के बारे में भी अच्छी अच्छी बातें कहें। इससे नया कस्टमर भी आपसे खुश होगा और आगे से दूसरे कस्टमर्स को भी आपके पास रेफर करेगा।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App