Government Scholarship 2024: डाक टिकट संग्रह पर हर महीने बच्चों को मिलेंगे 500 रुपये, क्या है डाक विभाग की ये स्कॉलरशिप योजना

Government scholarship 2024:

Garima Shukla
Written By Garima Shukla
Published on: 12 Sep 2024 2:57 PM GMT (Updated on: 12 Sep 2024 2:59 PM GMT)
Government Scholarship 2024: डाक टिकट संग्रह पर हर महीने बच्चों को मिलेंगे 500 रुपये, क्या है डाक विभाग की ये स्कॉलरशिप योजना
X

GOVERNMENT SCHOLARSHIP 2024: डाक विभाग के द्वारा स्कूली बच्चो के लिए दीन दयाल स्पर्श योजना शुरू की गयी है I ये एक स्कॉलरशिप स्कीम है I इस योजना के तहत डाक टिकट संग्रह करने पर बच्चों को 500 रूपए की धनराशि प्रदान की जाएगी I ये छात्रवृत्ति कक्षा 6 से 9 तक के बच्चों के लिए लागू है I इस योजना का लाभ परिषदीय स्कूलों के बच्चों को भी मिलेगा। विभाग द्वारा सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस योजना से संबंधित निर्देश बता दिए गए हैं I

हर महीने मिलेंगे 500 रुपये

ये योजना उन बच्चों के लिए बहुत लाभकारी है जिन्हें डाक टिकट संग्रह करने का शौक है I दीन दयाल स्पर्श योजना के अंतर्गत प्रतिमाह 500 रुपये की छात्रवृत्ति स्कूली बच्चों को तिमाही आधार पर प्रदान की जाएगी।

क्या होनी चाहिए अहर्ता

डाक विभाग की इस योजना का लाभ उठाने वाले स्कूली बच्चों को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल का छात्र होना जरुरी है I जिस स्कूल से छात्र या छात्राएं संबंधित है उसका फिलैटली क्लब होना चाहिए और बच्चों को उस क्लब का सदस्य होना चाहिए। जिन स्टूडेंट्स का स्वयं का फिलैटली जमा खाता है, वे भी इस योजना में शामिल होने के लिए योग्य अभ्यर्थी हैं। कोई भी विद्यार्थी फिलैटली डिपोजिट खाता न्यूनतम 200 रुपये से शुरू कर सकता है।

क्या है फिलैटली क्लब

जो ग्रुप डाक टिकटों के संग्रह में रुचि रखता है उसे फिलैटली क्लब के नाम से सम्बोधित किया जाता है। डाक विभाग के स्थानीय डाक अधिकारियों और भारतीय डाक विभाग के जनरल पोस्ट ऑफिस के साथ क्लब का टाई अप होता है। इस फिलैटली क्लब के माध्यम से डाक टिकटों से जुड़ी गतिविधियों पर कार्य संचालित होता है।

इस तरह दी जाएगी छात्रवृति

जरुरी निर्देश और नियम को पूरा करने के बाद कक्षा 6, 7, 8 और 9 के 10-10 स्टूडेंट्स को ये छात्रवृत्ति डाक परिमंडल द्वारा प्रदान की जायेगी। अंइसके लिए तय तिथि में एक परीक्षा सुनियोजित होगीI जो बच्चे इस अंतिम परीक्षा में 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करेंगे उनको ही ये छात्रवृति दी जायेगी। SC , ST स्टूडेंट्स के लिए 5 प्रतिशत की रियायत प्रदान की जाएगी ।

प्रतियोगिता 30 सितंबर को

डाक विभाग की इस अनोखी योजना के अंतर्गत मंडलीय स्तर पर लिखित क्विज 30 सितंबर को होगा। इसमें 50 बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे । जो बच्चे प्रतियोगिता में सफल होंगे उन्हें नवंबर माह के प्रथम सप्ताह तक 16 डाक टिकटों के साथ अधिकतम 500 शब्दों का एक फिलेटली प्रॉजेक्ट जमा करना आवश्यक होगा ।

30 नवम्बर को आएगा अंतिम परिणाम

डाक विभाग की इस परीक्षा का अंतिम परिणाम 30 नवंबर को घोषित होगा । चयनित अभ्यर्थी को पोस्ट ऑफिस या इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में अपने अभिभावकों के साथ एक जॉइंट अकाउंट खुलवाना अनिवार्य है । जो बच्चे इसमें अंतिम रूप से सफल होंगे उन्हें प्रत्येक महीने 500 रूपए की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी ।

Garima Shukla

Garima Shukla

Content Writer

Next Story