×

DDU University Gorakhpur: डीडीयू ने घोषित किया पोस्टग्रेजुएट प्रवेश परीक्षाओं का परिणाम

DDU University Gorakhpur: हालांकि एमएड के परिणाम अभी घोषित नहीं हुआ है। अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर परिणाम का देख सकते हैं।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 31 Aug 2022 7:16 AM GMT
DDU Declared Postgraduate Entrance Exam Result
X

DDU Declared Postgraduate Entrance Exam Result (Social Media)

DDU University Gorakhpur: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने पोस्ट ग्रेजुएट की कक्षाओं में प्रवेश को लेकर परिणाम जारी किया हैं। हालांकि एमएड के परिणाम अभी घोषित नहीं हुआ है। अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर परिणाम का देख सकते हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से सत्र 2022-23 में स्नातक, परास्नातक कोर्स में दाखिले को लेकर प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन किया गया था। पहले चरण में स्नातक के विभिन्न विषयों का परिणाम घोषित किया गया है। बीए, बीएससी और बीकॉम की प्रवेश प्रक्रिया आखिरी चरण में हैं।

बीए प्रथम सेमेस्टर

31 अगस्त (10:30-12ः30 बजे तक) - अनार‌क्षित- 80 अंक तक, पूर्व के छूटे हुए अभ्यर्थी सहित

31 अगस्त (10:30-12ः30 बजे तक)- अन्य पिछड़ा वर्ग - 74 अंक तक, उपयुक्त

31 अगस्त (10:30-12ः30 बजे तक)- अनुसूचित जनजाति- समस्त, उपयुक्त

31 अगस्त (10:30-12ः30 बजे तक)- आर्थिक रूप से कमजोर, उपयुक्त

बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी

31 अगस्त- (11:00-4:00) प्रथम सूची- सभी संवर्ग, सभी अभ्यर्थी

इस डेट तक भरें जाएंगे CBCS के रजिस्ट्रेशन फार्म

डीडीयू यूनिवर्सिटी ने विश्वविद्यालय और सम्बद्ध राजकीय साथ ही स्ववित्तपोषित महाविद्यालयों में स्नातक, परास्नातक और शोध समेत अन्य पाठ्यक्रमों में सी.बी.सी.एस प्रणाली के 1,3,5 और 7वें सेमेस्टर में पंजीकरण फार्म भरने की तिथि को 05 सितंबर 2022 तक बढ़ा दिया है।

साथ ही विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालय सत्र 2022-23 में प्रवेश, पंजीकरण परीक्षा और अन्य प्रकार के सभी शुल्क निश्चित तिथि तक जमा करके प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की सूची का मिलान 06 सितंबर 2022 तक प्रवेश समिति से करा लें।

इसके उपरान्त नये विधार्थियों का प्रवेश किसी भी पाठ्यक्रम में नहीं होगा।

शिक्षक दिवस पर 110 शिक्षक होंगे सम्मानित

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की ओर से शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 110 शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। इनमें 100 नियमित शिक्षकों के साथ 10 स्ववित्तपोषित कोर्स के शिक्षक होंगे।

इसके साथ ही सत्र 2021-22 सेवानिवृत हुए शिक्षकों को विशेष रुप से सम्मानित किया जाएगा। रिसर्च कार्य से जुड़े शिक्षकों को सीड मनी भी प्रदान की जाएगी। इच्छुक शिक्षक 02 सितंबर तक विश्वविद्यालय की वेबसाइट erp.ddugu.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

चयनित शिक्षकों को कुलपति प्रो. राजेश सिंह द्वारा 05 सितंबर को सम्मानित किया जाएगा।

ये है पात्रता

सम्मानित होने वाले शिक्षकों को सत्र 2021-22 के दौरान अपने शोध पत्र, प्रसिद्ध लेख, बुक, किताबों के प्रकाशन, कितनों को पीएचडी कराई, कोई राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय अवार्ड मिला, या कोई प्रोजेक्ट मिला हो तो उसकी जानकारी प्रदान करनी होगी। गोरखपुर विश्वविद्यालय के छह संकाय और 29 विभागों में 254 शिक्षक कार्यरत हैं।

बता दें कि पिछले वर्ष भी शिक्षक दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 150 से अधिक शिक्षकों को सम्मानित किया गया था। प्रत्येक वर्ष शिक्षक दिवस पर विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से अपने सम्मानित शिक्षकगणों का अभिनंदन किया जाता है।


Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story