×

DDU University Gorakhpur Admission: डीडीयू ने बीए में प्रवेश के लिए जारी किया कट ऑफ, इस डेट से प्रवेश चालू

DDU University Gorakhpur B.A, B.Tech Admission: शुक्रवार को बीए में प्रवेश को लेकर काउंसिलिंग का आयोजन दीक्षाभवन में आयोजित हुई।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 26 Aug 2022 3:04 PM GMT
DDU University Gorakhpur B.A, B.Tech Admission
X

DDU University Gorakhpur B.A, B.Tech Admission (Social Media)

DDU University Gorakhpur Admission: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में स्नातक के पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया जारी है। शुक्रवार को बीए में प्रवेश को लेकर काउंसिलिंग का आयोजन दीक्षाभवन में आयोजित हुई। इस दौरान कट ऑफ के अनुसार अभ्यर्थियों ने काउंसिलिंग प्रक्रिया को पूरा कराया। शाम को विश्वविद्यालय प्रशासन ने 27 अगस्त को बीए, बीएससी गणित और बीएससी बॉयो में प्रवेश की कट ऑफ को जारी कर दिया है। विद्यार्थियों की सहुलियत के लिए कट ऑफ को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड किया गया है।

अभ्यर्थी कट ऑफ का अवलोकन कर निर्धारित दिन और समय पर संबंधित पाठ्यक्रम के काउंसिलिंग के लिए पहुंचे। बता दें, कि बीएससी बॉयो और बीएससी गणित की कट ऑफ एक दिन पूर्व ही विश्वविद्यालय प्रशासन ने जारी की है। विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित बीएससी गणित और बीएससी जीव विज्ञान की प्रवेश परीक्षा में शामिल ऐसे अभ्यर्थी जो बीएससी गृहविज्ञान में प्रवेश लेना चाहते हैं वो 27 अगस्त को दीक्षा भवन के कमरा नंबर 204 और कमरा नंबर 205 में जाकर प्रवेश ले सकते हैं।

बीए प्रथम सेमेस्टर- 27 अगस्त

(10-01:00 बजे तक) अन्य पिछड़ा वर्ग - 76 अंक तक पूर्व के छूटे हुए अभ्यर्थी (प्रवेश रिक्त सीटों के सापेक्ष मेरिट सूची के आधार पर वरीयता क्रम में होगा)

01:00-3:00) अन्य पिछड़ा वर्ग- 74 अंक, उपर्युक्त

(10:00-01:00) अनुसूचित जाति- 70 अंक, उपर्युक्त

(01:00-3:00)- अनुसूचित जाति- 68 अंक उपर्युक्त

(10:00-3:00) - अनुसूचित जनजाति- समस्त, उपर्युक्त

(10:00-12:30) क्षैतिज आरक्षणः अन्य पिछड़ा वर्ग/ अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति- समस्त

(10:00-3:00) ईडब्ल्यूएस संवर्ग – समस्त

बीएससी (एजी), बीसीए की चॉइस लॉक 26 अगस्त से, बीटेक में प्रवेश 29 से

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में स्नातक के सत्र 2022- 23 में प्रवेश को लेकर चल रही काउंसलिंग के अंतर्गत 29 अगस्त से बीटेक, बीबीए, बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, बीकॉम (बैंकिंग एंड इंश्योरेंस) मे काउंसलिंग की प्रक्रिया प्रारंभ होगी। वहीं, बीएससी (एजी) और बीसीए में प्रवेश को लेकर च्वाइस लॉक की प्रक्रिया शनिवार से प्रारंभ होगी। इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन ही चॉइसलॉक प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे।

तीन दिनों तक च्वाइस लॉक की प्रक्रिया चलेगी। इसे लेकर सभी तैयारियां विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से की जा रही है। बता दें, कि दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में स्नातक की प्रवेश प्रक्रिया जारी है । इसके अंतर्गत बीए, बीएससी और बीकॉम में अभ्यर्थियों का प्रवेश लिया जा रहा है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने 22 अगस्त को स्नातक के 10 और पाठ्यक्रमों का परिणाम जारी किया है।

परिणाम जारी करने के बाद प्रवेश की प्रक्रिया को प्रारंभ करने का निर्णय लिया है। विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से स्नातक और परास्नातक की कक्षाओं में प्रवेश के लिए 24 जुलाई से प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन किया गया था और 13 अगस्त तक परीक्षाएं चली। पहले चरण में विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से स्नातक के बीए, बीएससी और बीकॉम का परिणाम जारी किया गया।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story