×

Exams 2021: इन राज्यों में नहीं होगी परीक्षाएं, बच्चे ऐसे किए जाएंगे पास

महाराष्ट्र के शिक्षा के मंत्री ने घोषणा करते हुए 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित करने का आदेश दिया था।

Chitra Singh
Published By Chitra Singh
Published on: 16 April 2021 6:36 AM GMT
Exams 2021: इन राज्यों में नहीं होगी परीक्षाएं, बच्चे ऐसे किए जाएंगे पास
X

Exams 2021: इन राज्यों में नहीं होगी परीक्षाएं, बच्चे ऐसे किए जाएंगे पास (Photo- Social Media)

नई दिल्ली: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई है। यूपी, दिल्ली, पंजाब समेत कई राज्यों में विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के अगले कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा। वहीं कई राज्य ऐसे है जहां बोर्ड परीक्षा को कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया गया।

उत्तर प्रदेश में कोरोना तेजी से पैर पसार रहा है। कोरोना के प्रकोप से यूपी के मुख्यमंत्री भी नहीं बच पाए है। बढ़ते कोरोना को देखते हुए यूपी सरकार ने पहली से लेकर 8वीं तक के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करने का आदेश दिया है। वहीं 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों के लिए राज्य सरकार ने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है। अगर बात करे बोर्ड परीक्षा की तो बता दें कि योगी सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं को भी स्थगित करने का आदेश दिया है।

महाराष्ट्र में बिना परीक्षा के पास होगें विद्यार्थी

कोरोना से सबसे बुरा हाल महाराष्ट्र का है। तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए उद्धव सरकार ने पहली से लेकर 8वीं, 9वीं और 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों को प्रमोट करने का आदेश दिया है। वहीं महाराष्ट्र के शिक्षा के मंत्री वर्षा गायकवाड ने घोषणा करते हुए 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित करने का आदेश दिया था। शिक्षा मंत्री ने ये भी जानकारी दी कि 10वीं की परीक्षाएं जून और 12वीं की परीक्षाएं मई के अंत में होगी।

Exams 2021 (Photo- Social Media)

छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु में भी नहीं होगी परीक्षाएं

वहीं छत्तीसगढ़ में भी 10वीं और 12वीं के कक्षा छोड़कर सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करने का आदेश दे दिया गया है। यहां 10वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है, जबकि 12वीं की परीक्षाएं 3 मई से अपने निर्धारित समय पर शुरू होगी। इसके अलावा तमिलनाडु में भी पहली से लेकर 11वीं तक की परीक्षाएं रद्द कर दी गई है। साथ ही राज्य सरकार ने इन कक्षा के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करने का आदेश दिया है।

बिना परीक्षा दिए अलगी क्लास में प्रमोट करने का फैसला

दिल्ली में भी कोरोना तेजी से बढ़ रहा है। बढ़ते केस को देखते हुए दिल्ली सरकार ने पहली से 8वीं तक के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली क्लास में प्रमोट करने का आदेश दिया है। वहीं पंजाब सरकार ने भी 5वीं, 8वीं और 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा दिए अलगी क्लास में प्रमोट करने का फैसला सुनाया है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story