×

University Admission 2021: DDU में नए सत्र के तारीख का एलान, शुरू होगा B.Tech कोर्स

दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए प्रवेश की प्रक्रिया 31 मई दिन सोमवार से प्रारंभ हो जाएगी।

Purnima Srivastava
Reporter Purnima SrivastavaPublished By Chitra Singh
Published on: 29 May 2021 5:01 PM GMT
University Admission 2021: DDU में नए सत्र के तारीख का एलान, शुरू होगा B.Tech कोर्स
X

गोरखपुर: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय (Deendayal Upadhyay Gorakhpur University) के शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए प्रवेश की प्रक्रिया 31 मई दिन सोमवार से प्रारंभ हो जायेगी। पहले इस प्रक्रिया को 28 मई से शुरू किया जाना था, लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से इसे 31 मई कर दिया गया है। पहली बार यूनिवर्सिटी में बीटेक (B.Tech) का कोर्स भी शुरू होने जा रहा है। पहले सत्र में 60 सीटों पर प्रवेश होगा। कुलपति प्रो राजेश सिंह की अध्यक्षता में में हुई वित्त समिति की बैठक में यह अहम निर्णय लिया गया।

कुलपति प्रो राजेश सिंह की अध्यक्षता में वित्त समिति ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 से प्रारंभ होने वाले फैकल्टी ऑफ एग्रीकल्चर के लिए 5 करोड़ के बजट को पारित किया। इस बजट से नयी फैकल्टी के सुचारू संचालन के लिए विश्वविद्यालय के दीक्षा भवन में आईसीएआर (ICAR) की गाइडलाइंस के अनुरूप पांच लेक्चर थिएटर और स्मार्ट क्लासेज, छह मोड्यूलर लेब्रोटरी, कॉन्फ्रेंस रूम, कैंटीन, डायरेक्टर/डीन तथा टीचर्स के बैठने केलिए आधुनिक चैम्बर्स इत्यादि को तैयार किया जायेगा। इसके साथ ही आधुनिक डिपार्टमेंटल लाइब्रेरी व बुक बैंक तथा एग्री फार्म को भी विकसित किया जाएगा। जिससे शैक्षणिक गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके। वित्त समिति ने विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी को आधुनिक बनाने तथा ऑनलाइन करने के लाइब्रेरियन के प्रस्ताव को भी स्वीकार कर लिया है। विश्वविद्यालय द्वारा 2021-22 में नैक मूल्यांकन में उच्च ग्रेडिंग केलिए लाइब्रेरी को आधुनिक बनाने का कार्य इसी दिशा में किया जा रहा प्रयास है।

यूनिवर्सिटी संचालित करेगा बीटेक कोर्स

वित्त समिति ने इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी को आगामी शैक्षणिक सत्र से संचालित करने के लिए भी 5 करोड़ का बजट मंजूर किया है। इस इंस्टीट्यूट को विश्वविद्यालय के मूल्यांकन भवन से संचालित करने के लिए एआईसीटीई (AICTE) की गाइडलाइंस के अनुरूप छह लेक्चर थिएटर, चार लैब्स, स्मार्ट क्लासेज, डायरेक्टर व डीन तथा टीचर्स केलिए आधुनिक चैम्बर्स इत्यादि को तैयार किया जायेगा। मूल्यांकन केंद्र में बीटेक (आईटी) तथा बीटेक (मैकेनिकल इंजीनियरिंग) कोर्सेज को चलाया जाएगा। इसके साथ ही विश्वविद्यालय के डिपार्टमेंट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स तथा कंप्यूटर सेन्टर को भी अपग्रेड किया जायेगा जहाँ से बीटेक (इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन) तथा बीटेक (कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग) कोर्सेज को संचालित किया जायेगा। मूल्यांकन का कार्य पूर्व की तरह मूल्यांकन केंद्र से ही किया जायेगा।

यूजीसी/सीएसआईआर के तर्ज पर छह फेलोशिप

एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में वित्त समिति ने यूजीसी/सीएसआईआर के तर्ज पर छह फ़ेलोशिप भी देने के प्रस्ताव को स्वीकार किया है जिसमें चार पीडीएफ तथा दो पीएचडी की फेलोशिप होगी। कुलपति प्रो सिंह के कहा कि इनमें से एक फेलोशिप जिनोमिक्स एंड बायोइन्फरमेटिक्स केंद्र के अंतर्गत कोविड-19 वायरस पर रिसर्च के लिए दिया जायेगा।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story