×

दिल्ली पुस्तक मेला शुरू, इस बार 300 से ज्यादा स्टॉल्स लगे

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के पुस्तक प्रेमियों के लिए 23वें दिल्ली पुस्तक मेले की शुरुआत शनिवार (26 अगस्त) से शुरू हो गया है। इस बार मेले की थीम 'पढ़ेगा भारत बढ़ेगा भारत' रखा गया है। पुस्तक मेला 3 सितंबर तक चलेगा।

priyankajoshi
Published on: 26 Aug 2017 7:12 AM GMT
दिल्ली पुस्तक मेला शुरू, इस बार 300 से ज्यादा स्टॉल्स लगे
X

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के पुस्तक प्रेमियों के लिए 23वें दिल्ली पुस्तक मेले की शुरुआत शनिवार (26 अगस्त) से शुरू हो गया है। इस बार मेले की थीम 'पढ़ेगा भारत बढ़ेगा भारत' रखा गया है। पुस्तक मेला 3 सितंबर तक चलेगा।

इस साल मेले में 300 से ज्यादा बुक स्टॉल्स लगाए जाएंगे, जिसमें देश-विदेश के करीब 120 प्रकाशक भाग लेंगे। इसमें सम्मेलनों, क्रेता-विक्रेता बैठकों, पुस्तकों का लोकार्पण, चर्चा, बच्चों के लिए साहित्यिक गतिविधियों तथा लेखक/लेखिकाओं से मिलिए जैसे आयोजन भी किए जाएंगे।

भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) इसका आयोजन फेडरेशन ऑफ इंडियन पब्लिशर्स के साथ मिलकर यहां प्रगति मैदान में कर रही है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें पूरी खबर...

बच्चों और युवाओं को बढ़ावा

साक्षरता और पढ़ने की आदत को खासतौर से बच्चों और युवाओं में बढ़ावा देने के अलावा यह मेला विषयों की विस्तृत श्रृंखला पर भारतीय किताबों की विशाल चित्रमाला प्रदर्शित करता है। इस साल यह मेला व्यापार-से-व्यापार लेन-देन, नए संबंध बनाने, सह-प्रकाशन व्यवस्था, अनुवाद और कॉपीराइट व्यवस्था, पुराने और दुर्लभ पुस्तकों के पुर्नप्रकाशन के अलावा खुदरा बिक्री के अवसर प्राप्त करने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करेगा।

आईटीपीओ ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर बताया, 'दिल्ली पुस्तक मेले ने लोगों को कलम और किताबों की तरफ दुबारा लौटाने में अहम भूमिका निभाई है। इससे सबसे बड़े पुस्तक मेले के रूप में मान्यता प्राप्त है, जिसका छात्र, शिक्षक, शोधार्थी, लेखन, बुद्धिजीवी, लाइब्रेयिरन और पुस्तक प्रेमी व्यग्रता से इंतजार करते हैं।"

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story