×

Delhi Teachers University: दिल्ली में जल्द बनने जा रही 'टीचर्स यूनिवर्सिटी', 2022-23 सत्र में होंगे एडमिशन, जानें सबकुछ

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने 'टीचर्स यूनिवर्सिटी' बनाने का ऐलान किया है। उन्होंने बताया, कि इस यूनिवर्सिटी में 12वीं कक्षा के बाद चार साल का एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम कराया जाएगा।

aman
By aman
Published on: 21 Dec 2021 3:11 AM GMT
Teachers day celebration
X

75 शिक्षक को सम्मानित किया जाएगा (social media)

Delhi Teachers University : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने 'टीचर्स यूनिवर्सिटी' (Teachers University) बनाने का ऐलान किया है। उन्होंने बताया, कि इस यूनिवर्सिटी में 12वीं कक्षा के बाद चार साल का एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम कराया जाएगा। जिसके तहत बीए (BA) और बीएड (B.Ed), बीएससी (BSC) और बीकॉम (B.Com) और बीएड (B.Ed) पाठ्यक्रम शामिल होंगे।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देने के दौरान ये बताया। दिल्ली में टीचर्स यूनिवर्सिटी (Delhi Teachers University) बनाने को लेकर केजरीवाल ने ट्वीट भी किया। जिसमें उन्होंने कहा, कि 'आज कैबिनेट बैठक में में फैसला हुआ कि दिल्ली सरकार एक 'टीचर्स यूनिवर्सिटी' (Delhi Teachers University) बनाने जा रही है। जिसके जरिए नई जनरेशन (New Generation) के टीचर (Teacher) तैयार होंगे। सत्र 2022-23 में इसके लिए एडमिशन (Admission) शुरू होंगे। इसे अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं (International institutions) के साथ मिलकर चलाया जाएगा।'

दिल्ली में तैयार होंगे प्रशिक्षित शिक्षक

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने आगे इसके बारे में बताया, कैबिनेट मीटिंग में दिल्ली शिक्षक विश्वविद्यालय (Delhi Teachers University) की स्थापना को मंजूरी दी गई है। विश्वविद्यालय (University) दिल्ली में ही उच्च योग्यता वाले तथा बेहतर तरह से प्रशिक्षित शिक्षकों (Trained Teachers) को तैयार करेगा।

..ताकि व्यावहारिक ज्ञान हासिल करने में मिले मदद

दिल्ली के सीएम आगे बोले, 'इस यूनिवर्सिटी के छात्रों को उनके पाठ्यक्रम की पूरी अवधि के लिए दिल्ली सरकार के स्कूलों से जोड़ा जाएगा। ताकि, वे क्रिया-अनुसंधान (Action research) पर जोर देने के साथ व्यावहारिक अनुभव भी हासिल कर सकें। इससे छात्रों को सैद्धांतिक ज्ञान के अलावा बेहतर व्यावहारिक ज्ञान हासिल करने में मदद मिलेगी।'

विश्व स्तरीय ख्याति प्राप्त विद्वान होंगे नियुक्त

साथ ही, दिल्ली की केजरीवाल सरकार का प्रस्ताव है, कि दिल्ली टीचर्स यूनिवर्सिटी के कुलपति (वीसी) और प्रोफेसर विश्वस्तरीय ख्याति प्राप्त विद्वान नियुक्त किए जाएंगे। दिल्ली टीचर्स यूनिवर्सिटी को बक्करवाला गांव के पास स्थापित करने का भी प्रस्ताव है। बता दें, कि यह यूनिवर्सिटी स्कूल स्तर पर शिक्षा, अध्ययन, नेतृत्व तथा नीति के क्षेत्रों में पूर्व सेवा और सेवाकालीन दोनों चरणों में शिक्षकों को तैयार करने में उत्कृष्ट केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा।

दिल्ली टीचर्स यूनिवर्सिटी (Delhi Teachers University) मल्टीडिसीप्लिनरी शैक्षणिक केंद्र के रूप में काम करेगा। साथ ही यह विभिन्न हितधारकों मतलब अभ्यास करने वाले और इच्छुक टीचर्स, टीचर एजुकेटर्स, माता-पिता, प्रशासक, पॉलिसी प्लानर्स तथा कंटेंट डेवलपर आदि को कार्यक्रमों और गतिविधियों की एक श्रृंखला के माध्यम से एक साथ संवाद में लाता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story