×

दिल्ली की 6 विश्वविद्यालयों में फीस माफी की योजना, छात्रों को मिलेगा फायदा

दिल्ली सरकार अपनी 6 विश्वविद्यालयों में ग्रेजुएशन कोर्सेज में एडमिशन पाने वाले छात्रों के लिए फीस माफी की बड़ी योजना लाई है। इसके तहत योग्यता और आर्थिक आधार पर स्कॉलरशिप देने का निर्णय किया गया है। फीस माफी का पैसा सीधे छात्रों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा। स्कीम मौजूदा सेशन से ही लागू हो रही है।

priyankajoshi
Published on: 19 July 2017 11:32 AM GMT
दिल्ली की 6 विश्वविद्यालयों  में फीस माफी की योजना, छात्रों को मिलेगा फायदा
X

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार अपनी 6 विश्वविद्यालयों में ग्रेजुएशन कोर्सेज में एडमिशन पाने वाले छात्रों के लिए फीस माफी की बड़ी योजना लाई है। इसके तहत योग्यता और आर्थिक आधार पर स्कॉलरशिप देने का निर्णय किया गया है। फीस माफी का पैसा सीधे छात्रों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा। स्कीम मौजूदा सेशन से ही लागू हो रही है।

डिप्टी सीएम और एजुकेशन मिनिस्टर मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस योजना के लिए 10 करोड़ रुपए का बजट है, जिसका फायदा 20 से 25 हजार छात्रों को मिलेगा। फीस माफी के साथ बच्चों को सालाना 5,000 रुपए किताबों और अन्य जरूरी खर्चों के लिए दिए जाएंगे। इस स्कीम के दायरे में वे छात्र भी आएंगे, जिन्हें कम से कम 60 पर्सेंट मार्क्स मिले होंगे।

आगे की स्लाइड्स में जानें किन छात्रों को मिलेगा फायदा...

इन छात्रों को मिलेगा फायदा

-इस स्कीम के तहत दिल्ली की 6 विश्वविद्यालयों के छात्रों को फायदा मिलेगा।

-यह शर्त एससी-एसटी कैटिगरी के लिए 55 प्रतिशत की है।

-फर्स्ट ईयर में एडमिशन पाने वालों के 12वीं के अंक देखे जाएंगे।

-बीपीएल फैमिली के बच्चों की 100 पर्सेंट फीस माफ होगी।

-2.5 लाख तक सालाना आय वालों के बच्चों को फीस में 50% की रियायत मिलेगी।

-उन बच्चों को 25% की छूट मिलेगी, जिनके परिवारों की आय 2.5 लाख से 6 लाख सालाना है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story