Delhi Me School Kab Khulenge 2021: दिल्ली के स्कूलों के लिए गाइडलाइंस जारी, जानें कब शुरु होगी ऑफलाइन क्लास

Delhi Me School Kab Khulenge 2021: स्कूल कब से खुलेंगे? छात्रों के लिए ऑफलाइन क्लास कब से शुरू होंगी और कोरोना की तीसरी लहर के बीच स्टूडेंट्स को संक्रमण से बचाने के लिए स्कूलों को क्या तैयारी करनी होगी, इस बाबत DDMA ने निर्देश जारी किए हैं।

Shivani
Written By ShivaniNewstrack Network
Published on: 30 Aug 2021 6:49 AM GMT (Updated on: 30 Aug 2021 7:19 AM GMT)
Schools Reopen Lucknow
X

लाइन में खड़ी छात्राएं (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी न्यूज ट्रैक)

Delhi Me School Kab Khulenge 2021 : दिल्ली के स्कूल खुलने का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए जरूरी खबर है। स्कूलों को लेकर डीडीएमए की गाइडलाइंस जारी हो गई है। स्कूल कब से खुलेंगे? छात्रों के लिए ऑफलाइन क्लास कब से शुरू होंगी और कोरोना की तीसरी लहर के बीच स्टूडेंट्स को संक्रमण से बचाने के लिए स्कूलों को क्या तैयारी करनी होगी, इस बाबत DDMA ने निर्देश जारी किए हैं। इसके मुताबिक, 8वीं तक के स्टूडेंट्स को फिलहाल अभी और इंतजार करना होगा। छोटे बच्चों के स्कूल नहीं खुल रहे हैं। क्लास 9वीं से 12वीं तक के लिए स्कूल खोलने की तैयारी है।

दरअसल, कोरोना की तीसरी लहर के संकट के बीच राजधानी दिल्ली में स्कूल काॅलेजों और अन्य शिक्षण संस्थानों को खोलने की तैयारी हो रही है। इसी कड़ी में आज DDMA ने स्कूलों के लिए गाइडलाइन्स जारी की है। इस गाइडलाइन में क्लास 9 से 12 तक के सभी स्कूलो, काॅलेजों, ट्रेनिंग सेंटर, लाइब्रेरी को खोलने के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं। आदेश जारी किया गया कि सभी संस्थान कोरोना नियमों का पालन करते हुए ही स्टूडेंट्स को संस्थान बुलाएं। हालांकि ये नियम 9वी क्लास के स्टूडेंट्स और बड़े छात्रों के लिए है। 8वीं तक के स्कूलों को अभी दिल्ली में बंद रखा जाएगा।


DDMA Guidelines:

छात्रों, अभिभावकों, स्कूल- काॅलेजों के लिए जारी कोरोना गाइडलाइन के तहत ये नियम

  • 9वीं क्लास से ऊपर के सभी स्कूल, कॉलेज 50 फीसदी की क्षमता के साथ खोला जाएगा।
  • स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक / कोचिंग संस्थान, स्क‍िल डेवलेप और ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, अन्य प्रशिक्षण संस्थान, पुस्तकालय में कोविड प्रोटोकॉल के मुताबिक खोले जाएंगे।
  • स्कूल / संस्थान के खोलने के लिए प्रमुखों की पीटीए सदस्यों के साथ बैठक करनी चाहिए। छात्रों के अभिभावकों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित किया जाए।
    • कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने, छात्रों की अटेंडेंट्स की समीक्षा होनी चाहिए।
    • शिक्षण संस्थानों, पुस्तकालयों के सहायक कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाए।
    • क्लास/ लैब में क्षमता के अनुसार समय-सारणी की योजना बनाना स्टूडेंट्स को शामिल किया जाए।
    • छात्रों के लिए पर्याप्त वॉश बेसिन/वाशिंग क्षेत्र की उपलब्धता का ध्यान में रखा जाए।
  • सोशल डिस्टेंस बनाए रखने के लिए छात्रों के बैठने की क्षमता पर ध्यान दिया जाए। हर कक्षा में अधिकतम 50% छात्रों को बुलाया जा सकता है ।
  • कक्षाओं में और मुख्य प्रवेश / निकास द्वार पर भीड़ से बचने के लिए स्कूलों, कॉलेजों का रूटीन बदला जाए।
  • छात्रों की भीड़ से बचने के लिए लंच ब्रेक पर भी स्कूल ध्यान दें।
  • लंच रूम के बजाय खुली जगह में आयोजित किया जा सकता है क्योंकि छात्र लंच करते समय मास्क हटाएंगे।
Shivani

Shivani

Next Story