×

Delhi Sports School में दाखिले के लिए आवेदन कल से, सभी राज्य से छात्रों कर सकते हैं अप्लाई

Delhi Sports University के अंतर्गत आने वाले दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन 22 जून 2022 से शुरू हो रहा है। अभ्यर्थी ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

aman
Written By aman
Published on: 21 Jun 2022 9:20 AM GMT
delhi sports schools will start admission process from tomorrow delhi sports university know details
X

प्रतीकात्मक फोटो 

Delhi Sports School Admission 2022 : हाल के वर्षों में युवाओं का रुझान खेल की तरफ बढ़ा है। आज के युवा पहले की तरह खेल को हल्के में नहीं लेते बल्कि इसी में अपना करियर बनाने की सोचते हैं। अगर आप भी ऐसे ही युवा हैं और स्पोर्ट्स स्कूल में दाखिला लेकर अपना भविष्य संवारना चाहते हैं तो दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल आपके लिए बेहतर मौके लेकर आ रहा है। बता दें कि, दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल (Delhi Sports School) में दाखिला (Delhi Sports School Admission 2022) के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए 22 जून से रजिस्ट्रेशन शुरू होने वाला है।

ज्ञात हो कि, दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी (Delhi Sports University) या DSU के अंतर्गत आने वाले दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन (Delhi Sports School Admission 2022 Registration) कल अर्थात बुधवार (22 जून 2022) से शुरू होने वाला है।

इन 10 स्पोर्ट्स में छात्र होंगे तैयार

यह स्कूल 10 खेलों के जरिए ओलंपिक स्पोर्ट्स में छात्रों को तैयार करेगा। इन खेलों के नाम हैं - एथलेटिक्स (Athletics), बैडमिंटन (Badminton), आर्करी (Archery), रेसलिंग (Wrestling), बॉक्सिंग (Boxing), स्विमिंग (Swimming), टेबल टेनिस (Table Tennis), शूटिंग (Shooting), वेटलिफ्टिंग (Weight Lifting) और लॉन टेनिस (lawn tennis)। इस बाबत दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Deputy CM Manish Sisodia) ने घोषणा की है।

क्या कहा मनीष सिसोदिया ने?

अंग्रेजी दैनिक टाइम्स ऑफ इंडिया (TOI) के रिपोर्ट की मानें तो, दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल एडमिशन (Delhi Sports School Admission) के विषय में घोषणा करते हुए उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि, 'इस अनोखे स्पोर्ट्स स्कूल के माध्यम से हमारी सरकार खेल के क्षेत्र में उदाहरण पेश करने वाले टैलेंट को तलाश कर उन्हें आगे बढ़ाएगा। उन्होंने कहा, हम छात्रों को इंटरनेशनल स्पोर्ट्स चैंपियन (International Sports Champion) और भविष्य के ओलंपियंस (Future Olympians) बनने की ट्रेनिंग देंगे।'

जानें कैसे होगा चयन?

इस स्पोर्ट्स स्कूल के लिए छात्रों का चयन देशभर में कैंप लगाकर किया जाएगा। उम्मीदवारों को विभिन्न फिजिकल परीक्षाओं से गुजरना होगा। इन कैम्पों में छात्रों को विभिन्न परीक्षाएं जैसे मोटर एबिलिटी टेस्ट (Motor Ability Test), स्पीड एंड्योरेंस (speed endurance), एबिलिटी टेस्ट (Ability Test) आदि देने होंगे। हर खेल के लिए एक खास तरह का टेस्ट देना होगा। इसे पास करने के बाद ही अभ्यर्थियों का चयन होगा। चुने गए कैंडिडेट्स को दिल्ली बुलाया जाएगा। यहां लड़के और लड़कियों के लिए खास और अलग-अलग रेजिडेंशियल स्कूल हैं। इन स्कूलों में वो पढ़ेंगे और स्पोर्ट्स भी सीखेंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story