×

दिल्‍ली के स्टूडेंट्स को मिलेगा DU के इन 28 कॉलेजों में 85% रिजर्वेशन

दिल्‍ली विधानसभा ने गुरुवार (29 जून) को एक प्रस्‍ताव पास किया है, जिसके तहत दिल्‍ली सरकार के अधीन आने वाले 28 कॉलेजों में दिल्‍ली के स्टूडेंट्स के लिए 85 पर्सेंट सीटें रिजर्वड होंगी।

priyankajoshi
Published on: 29 Jun 2017 3:13 PM GMT
दिल्‍ली के स्टूडेंट्स को मिलेगा DU के इन 28 कॉलेजों में 85% रिजर्वेशन
X

नई दिल्ली : दिल्‍ली विधानसभा ने गुरुवार (29 जून) को एक प्रस्‍ताव पास किया है, जिसके तहत दिल्‍ली सरकार के अधीन आने वाले 28 कॉलेजों में दिल्‍ली के स्टूडेंट्स के लिए 85 पर्सेंट सीटें रिजर्वड होंगी।

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया से कहा था कि वे दिल्ली सरकार के गवर्नमेंट कॉलेजों में राजधानी दिल्ली के छात्रों को 80 प्रतिशत आरक्षण देने की संभावना तलाश करें।

छात्रों से मिली शिकायत

सीएम अरविंद केजरीवाल का कहना था कि उन्हें दिल्ली के छात्रों से शिकायतें मिल रही हैं कि वे अपने ही शहर के कॉलेजों में दाखिला नहीं ले पा रहे हैं। उन्‍होंने दलील दी थी कि दिल्ली के टेक्स पेयर्स से चल रहे कॉलेजों में कुछ सीटें दिल्ली के छात्रों के लिए रिजर्वड होनी ही चाहिए। बता दें, अभी तक दिल्ली टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी, इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी दिल्ली में रह रहे छात्रों को रिजर्वेशन देते हैं। करीब 2 लाख स्टूडेंट्स हर साल दिल्‍ली के स्‍कूलों से पास होते हैं।

बढ़ी सीटें

इस मामले पर गुरुवार को विधानसभा के विशेष सत्र के दूसरे दिन चर्चा करवाई गई। डिप्टी सीएम और एजुकेशन मिनिस्टर मनीष सिसोदिया का कहना है कि दिल्ली सरकार ने अपनी यूनिवर्सिटी आईपी, डीटीयू, आंबेडकर यूनिवर्सिटी, एनएसआईटी सहित दूसरे इंस्टिट्यूशन में सीटें बढ़ाई हैं और नए कैंपस भी बनाए जा रहे हैं। लेकिन डीयू से जुड़े दिल्ली सरकार के 28 कॉलेजों में दिल्ली के स्टूडेंट्स को रिजर्वेशन मिलना चाहिए। यह क्षेत्रवाद पर चर्चा का विषय नहीं है।विधानसभा में पास प्रस्तावों को एचआरडी मिनिस्ट्री, डीयू के पास भेजा जाएगा। मिनिस्ट्री सहमत होती है तो संसद में डीयू एक्ट में संशोधन का बिल पेश किया जाएगा।

आगे की स्लाइड्स में जानें डीयू के इन 28 कॉलेजों में मिलेगा आरक्षण...

ये हैं 28 कॉलेज

इस नए नियम के तहत दिल्‍ली यूनिवर्सिटी (DU) के 28 कॉलेज दाखिला देंगे, जिन्‍हें दिल्‍ली सरकार चलाती है या फिर उन्‍हें पार्शियली फंड देती है। ये रहें वे कॉलेज...

1-Acharya Narendra Dev college

2-Aditi Mahavidyalaya college

3-Bhagini Nivedita college

4-Bharati college

5-Bhaskaracharya college of Applied Sciences

6-Bhim Rao Ambedkar college

7-Deen Dayal Upadhyaya College

8-Delhi College of Arts and Commerce

9-Gargi college

10-Indira Gandhi Institute of Physical Education & Sports Sciences

11-Kalindi college

12-Kamala Nehru college

13-Keshav Mahavidyalaya

14-Lakshmibai college

15-Maharaja Agrasen college

16-Maharshi Valmiki College of Education

17-Maitreyi college

18-Motilal Nehru college

19-Rajdhani college

20-Satyawati college (Day)

21-Shaheed Bhagat Singh college (Day)

22-Shaheed Rajguru college of Applied Science for Women

23-Shaheed Sukhdev college of Business Studies

24-Shivaji college

25-Shyama Prasad Mukherji college

26-Sri Aurobindo college

27-Swami Shraddhanand College

28-Vivekananda college

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story