×

DU एडमिशन 2017: जल्द ही शुरू होगी UG में दाखिले की प्रक्रिया

दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) में सेशन 2017-18 के लिए अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। हर साल डीयू रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस मई के लास्ट से शुरु होती है, जो जून के मिड तक चलती है। इसके बाद भी कॉलेजों में कट-ऑफ लिस्ट जारी करने, डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन और फाइनल रजिस्ट्रेशन के कारण एडमिशन प्रॉसेस जून, जुलाई और अगस्त तक जारी रहता है।

priyankajoshi
Published on: 9 April 2017 3:19 PM GMT
DU एडमिशन 2017: जल्द ही शुरू होगी UG में दाखिले की प्रक्रिया
X

नई दिल्ली : दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में सेशन 2017-18 के लिए अंडर ग्रेजुएट (UG) कोर्सेज में एडमिशन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। हर साल डीयू रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस मई के लास्ट से शुरु होती है, जो जून के मिड तक चलती है। इसके बाद भी कॉलेजों में कट-ऑफ लिस्ट जारी करने, डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन और फाइनल रजिस्ट्रेशन के कारण एडमिशन प्रॉसेस जून, जुलाई और अगस्त तक जारी रहता है।

पहले बताया गया था कि डीयू साल 2017 के लिए एडमिशन प्रॉसेस दो महीने पहले मार्च के अंत से ही शुरु कर सकती है। जिससे स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट आने के बाद ही एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकें। सीबीएसई बोर्ड एग्जाम्स खत्म हो चुके हैं। अब लाखों छात्र डीयू के 77 कॉलेजों में एडमिशन की रेस में शामिल होंगे। एडमिशन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।

अधिक जानकारी के लिए आगे की स्लाइड्स में जाएं...

यूजी में दो तरह के एडमिशन

-डीयू के तमाम यूजी कोर्सेज में आमतौर पर दो तरह से एडमिशन होते हैं।

-पहला, कट-ऑफ मार्क्स के आधार पर डायरेक्ट एडमिशन।

-दूसरा, एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर दाखिला।

-जिन कोर्सेज में एडमिशन कट-ऑफ लिस्ट के आधार पर लिया जाता है, उस प्रक्रिया के तहत यूनिवर्सिटी के विभिन्न कॉलेज अपनी-अपनी कट-ऑफ लिस्ट

के आधार पर एडमिशन लेते है।

इन कोर्सेज के लिए आयोजित होती है एंट्रेंस एग्जाम

डीयू में बीटेक, बीएमएस, बीबीए, एफआईए, बीबीएस, बीए (ऑनर्स), इकोनॉमिक्स आदि कोर्सेज के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित की जाती है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story