×

DU में चौथी लिस्ट के दाखिले समाप्त, रिजर्वड कैटेगरी के लिए मौके बरकरार

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में चौथी कटऑफ लिस्ट के एडमिशन अब शनिवार को खत्म हो गए। इसके बाद लगभग सभी कॉलेजों की सीटें जनरल कैटेगरी के लिए भरी जा चुकी हैं। लेकिन नाम दाखिला रद्द होने के कारण कुछ जगह एक-दो कोर्सों में दो-दो चार-चार सीटों पर ऑप्शन भी खुले  हैं।हालांकि कुछ जगहों पर जनरल कैटेगरी की सीटें जरूर खाली हैं।

priyankajoshi
Published on: 16 July 2017 3:08 PM GMT
DU में चौथी लिस्ट के दाखिले समाप्त, रिजर्वड कैटेगरी के लिए मौके बरकरार
X

नई दिल्ली : दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में चौथी कटऑफ लिस्ट के एडमिशन अब शनिवार को खत्म हो गए। इसके बाद लगभग सभी कॉलेजों की सीटें जनरल कैटेगरी के लिए भरी जा चुकी हैं।

लेकिन नाम दाखिला रद्द होने के कारण कुछ जगह एक-दो कोर्सों में दो-दो चार-चार सीटों पर ऑप्शन भी खुले हैं।हालांकि कुछ जगहों पर जनरल कैटेगरी की सीटें जरूर खाली हैं।

जनरल कैटेगरी के लिए एजमिशन के मौके खत्म

किरोड़ीमल कॉलेज प्रिंसिपल डॉ दिनेश खट्टर कहते हैं कि पांचवी लिस्ट में जनरल के लिए एडमिशन का मौका नहीं है। लेकिन अगर जनरल की सीट पर कोई एडमिशन कैंसिल कराता है तो मौका मिल सकता है। उनका कहना है कि पांचवीं लिस्ट में छात्रों को जहां और जिस कोर्स में मौका मिले दाखिला ले लें। अब एडमिशन कैंसिल कराने का रिस्क बिल्कुल न लें। वहीं रिजर्वड कैटेगरी के एडमिशन बरकार रहेगी।

आगे की स्लाइड्स में पढ़े पूरी खबर...

क्या कहना है कॉलेज की प्रिंसीपलों का?

अंबेडकर कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ जी. के अरोड़ा ने कहा, अब तक कुल 1100 सीटों के लिए लगभग 700 एडमिशन हो चुके हैं। सभी कटऑफ मिलाकर 100 एडमिशन कैंसिल भी हुए हैं। अब 5वीं कटऑफ में तो जनरल के लिए बहुत कम मौके है। एक दो कोर्सेज में ही एडमिशन खुले रह सकते हैं।

आर्यभट्ट कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ मनोज सिंहा का कहना है कि उनके यहां जनरल कैटेगरी के छात्रों के लिए अधिकतर सीटें भर गई हैं। कुछ-एक बीए प्रोग्राम और एक से दो सीटें अन्य कोर्स के लिए बची हैं। प्रिंसिपल की सलाह है कि 18 जुलाई को जारी होने वाली पांचवीं कट ऑफ लिस्ट में यदि नंबर आ जाए तो छात्रों को तुरंत एडमिशन ले लेना चाहिए। वहीं यदि रेगुलर कॉलेज में पढ़ने की इच्छा न हो तो स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में एडमिशन ले सकते हैं। यहां एडमिशन प्रॉसेस जारी है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story