×

बेस्ट फोर पर नहीं मिलेगा DU में एडमिशन, न्यूनतम अंकों पर निर्धारित है दाखिला

सीबीएसई का परीक्षा परिणाम आने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में दाखिले की दौड़ तेज हो गई है। अंकों के आधार पर कैंडिडेट्स अपने कोर्सेज और कॉलेज के विकल्पों की तलाश में जुट गए है। छात्र पहले यह जान ले कि सिर्फ बेस्ट फोर के आधार पर एडमिशन नहीं मिलता है।

priyankajoshi

priyankajoshiBy priyankajoshi

Published on 29 May 2017 2:28 PM GMT

बेस्ट फोर पर नहीं मिलेगा DU में एडमिशन, न्यूनतम अंकों पर निर्धारित है दाखिला
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नई दिल्ली : सीबीएसई का परीक्षा परिणाम आने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में दाखिले की दौड़ तेज हो गई है। अंकों के आधार पर कैंडिडेट्स अपने कोर्सेज और कॉलेज के विकल्पों की तलाश में जुट गए है। छात्र पहले यह जान ले कि सिर्फ बेस्ट फोर के आधार पर एडमिशन नहीं मिलता है।

अलग-अलग सब्जेक्ट्स जिसमें एडमिशन लेना चाह रहे हैं और वह लिया जाना जरूरी है, उसके लिए डीयू की ओर से न्यूनतम अंक निर्धारित किए गए है। अगर वह पूरी नहीं करते है, तो किसी विषय में 90 फीसदी अंक होने पर कटऑफ में आने के बाद भी आपको दाखिला नहीं मिलेगा।

12वीं में 45 पर्सेंट अंकों की अनिवार्यता

डीयू में एडमिशन के लिए न्यूनतम योग्यता साइंस के साथ-साथ बीए-बीकॉम, वोकेशनल प्रोग्राम के साथ भी है। बीए प्रोग्राम, बीए वोकेशनल और बीकॉम प्रोग्राम में न्यूनतम योग्यता 40 फीसदी है। बीए ऑनर्स और बीकॉम ऑनर्स में एडमिशन के लिए 12वीं में कम से कम 45 पर्सेंट अंकों की अनिवार्यता है।

एडमिशन के लिए एग्रीगेट 50-55 पर्सेंट मार्क्स की अनिवार्यता

अगर कैंडिडेट्स बेस्ट थ्री कोर्सेज में साइंस, ह्यूमेनिटीज और कॉमर्स में बेस्ट ऑफ फोर फॉर्मूले के तहत दाखिला लेना चाहते हैं और भले ही आप 80-90 फीसदी अंक हासिल कर रहो हों, लेकिन कोर्स की न्यूनतम योग्यता पूरा नहीं करने पर एडमिशन मुश्किल है। कोर्सेज के लिए तय न्यूनतम योग्यता ही स्टूडेंट्स का एडमिशन कंफर्म करेगी। एडमिशन के लिए अनिवार्य लिए जाने वाले विषय में एडमिशन के लिए ही कम से कम एग्रीगेट 50-55 पर्सेंट मार्क्स की अनिवार्यता है।

अधिक जानकारी के लिए आगे की स्लाइड्स में जाएं...

पूरी करनी होगी कुछ अनिवार्यताएं

स्टूडेंट्स को कटऑफ में आने के बाद इस अंकों की ओर कुछ अनिवार्यताएं भी पूरी करनी होगी। जिस तरह राजनीति शास्त्र ऑनर्स करने के लिए बेस्ट फोर विषयों में एक विषय के रूप में लीगल स्टडी को शामिल किया जा सकता है। इकोनॉमिक्स ऑनर्स करने के सिर्फ इकोनॉमिक्स या कॉमर्स के छात्र के अलावा आट्र्स स्ट्रीम का छात्र भी आवेदन कर सकता है, बशर्ते उसके पास गणित विषय के रूप में हो। फिर वह चाहे तो बेस्ट फोर कोई भी चार विषय के अंक ले।

गणित मेंं 60 फीसदी अंक जरूरी

कॉलेजों में कंप्यूटर साइंस में गणित विषय में छात्र के कम से कम 60 प्रतिशत अंक जरूरी है। वहीं बेस्ट फोर विषयों (गणित, एक भाषा और 2 अकेडमिक विषयों) में कम से कम 55 फीसदी अंक होने पर ही एडमिशन की सोच सकते हैं। इसी तरह साइंस के दूसरे कोर्सेज बीएससी फिजिक्स ऑनर्स (फिजिक्स, केमिस्ट्री,) इलेक्ट्रॉनिक्स, इन्स्ट्रूमेनटेशन, पॉलिमर साइंस समेत अन्य विषयों के लिए न्यूनतम योग्यता साइंस से जुड़े किन्ही 3 विषयों में कम से कम 55 फीसदी अंक जरूरी है। वहीं अनिवार्य भाषा के रुप में अंग्रेजी में 50 फीसदी अंक होने चाहिए।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story