×

DU में दाखिलों ने पकड़ी रफ्तार, जानिए क्या है एडमिशन ग्राफ

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में पहले दिन (शनिवार) को दाखिला पोर्टल पर हुई तकनीकी परेशानियों के बाद एडमिशन की रफ्तार ने मंगलवार को तेजी पकड़ ली। दो दिन के अवकाश के बाद मंगलवार को पहली कट ऑफ के दाखिले का दूसरा दिन रहा। ऐसे में कॉलेजों में दाखिला लेने वाले छात्रों की भीड़ उमड़ पड़ी। कॉलेज में एडमिशन तो हुए, लेकिन फीस पेमेंट को लेकर छात्रों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। फीस की परेशानी ऐसी थी कि कभी फीस जमा हो रही थी तो कभी अटक रही थी।

priyankajoshi

priyankajoshiBy priyankajoshi

Published on 28 Jun 2017 8:42 AM GMT

DU में दाखिलों ने पकड़ी रफ्तार, जानिए क्या है एडमिशन ग्राफ
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नई दिल्ली : दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में पहले दिन (शनिवार) को दाखिला पोर्टल पर हुई तकनीकी परेशानियों के बाद एडमिशन की रफ्तार ने मंगलवार को तेजी पकड़ ली। दो दिन के अवकाश के बाद मंगलवार को पहली कट ऑफ के दाखिले का दूसरा दिन रहा। ऐसे में कॉलेजों में दाखिला लेने वाले छात्रों की भीड़ उमड़ पड़ी। कॉलेज में एडमिशन तो हुए, लेकिन फीस पेमेंट को लेकर छात्रों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। फीस की परेशानी ऐसी थी कि कभी फीस जमा हो रही थी तो कभी अटक रही थी।

जुलाई को दूसरी कट-ऑफ लिस्ट

इस कट-ऑफ के आधार पर फीस जमा कराने के लिए बृहस्पतिवार (दोपहर 12 बजे) तक का समय है। बुधवार को पहली कट-ऑफ लिस्ट के दाखिलों का अंतिम दिन हैं और दूसरी कट ऑफ एक जुलाई को जारी होगी। डीयू में पहली कट ऑफ के बाद दाखिलों को लेकर बीते साल जैसी स्थिति देखने को नहीं मिल रही है।

फीस पेमेंट के बाद ही दाखिलों का पता चलेगा

बीते सालों में देखने में आता रहा है कि पहली लिस्ट के बाद ही कई कोर्सेेज में हाउस फुल का बोर्ड लग जाता रहा है। कॉलेजों ने सतर्कता बरतते हुए वास्तविक कट-ऑफ रखी है। ऐसे में कुछ एक कॉलेजों में पहली कट-ऑफ के बाद कुछ एक कोर्सेज में दाखिले बंद हो सकते हैं। लेकिन यह भी तब ही पता चलेगा कि कितने छात्रों ने फीस का भुगतान किया।

आगे की स्लाइड्स में जानें एडमिशन से संबधित...

फीस का भुगतान करने में दिक्कत

पोर्टल पर फीस भुगतान को लेकर आ रही दिक्कतों को देखते हुए कॉलेज ने छात्रों को धैर्य रखने की सलाह दी है। कॉलेज प्रिंसिपल की माने तो जिन छात्रों को फीस पेमेंट करने में परेशानी आ रही है उसकी जानकारी डीयू दाखिला विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) को दे दी गई है। दरअसल हो यह रहा है कि कहीं फीस भुगतान हो रहा है तो कहींं पे नहीं। लेकिन पैसे कुछ ओर ही कट रहे हैं।

दूसरी कट ऑफ की स्थिति

पहली कट ऑफ के दूसरे दिन तक एसआरसीसी में बीकॉम ऑनर्स और ईको ऑनर्स की कुल 624 सीटों पर 100 से अधिक दाखिले मंजूर किए गए। कॉलेज प्रिंसिपल डॉ आर.पी रुस्तगी ने कहा कि अभी दाखिले के लिए बुधवार का दिन भी है। इसके बाद ही दूसरी कट ऑफ सीटों खाली रहने की स्थिति का पता चल सकेगा। वैसे जिस तरह से दाखिले हो रहे हैं उससे साफ है कि दूसरी लिस्ट जारी की जाएगी।

आगे की स्लाइड्स में जानें कैसा रहा एडमिशन का ग्राफ...

मॉर्निंग में लगभग 1100 सीटें

-श्री अरबिंदो कॉलेज (मॉर्निंग) में लगभग 1100 सीटें है।

-दूसरे दिन तक लगभग 434 सीटें भर गई हैं।

-रुस्तगी ने कहा उनके यहां बीएससी लाइफ साइंस और राजनीति शास्त्र ऑनर्स के लिए दूसरी कट ऑफ नहीं आएगी।

-इन कोर्सेज में काफी दाखिले हो चुके हैं और अभी बुधवार का दिन बचा है।

-संभावना है कि फिजिकल साइंस कोर्स को भी दूसरी कट में बंद करना पड़े।

एडमिशन का ग्राफ दूसके दिन बढ़ा

-वहीं आईपी, लेडीश्रीराम, शिवाजी कॉलेज, आर्यभट्ट, रामलाल आनंद, सरीखे कॉलेजों में एडमिशन का ग्राफ दूसरे दिन बढ़ा।

-शिवाजी कॉलेज में दूसरे दिन तक 120 एडमिशन हो गए।

-कॉलेज प्रिंसिपल मान रहे हैं कि तीसरे दिन के एडमिशन के बाद भी दूसरी लिस्ट में कोर्सेज में एडमिशन की संभावना होगी।

-हालांकि कट-ऑफ का ग्राफ ज्यादा नहीं गिरेगा।

-दूसरी लिस्ट आने के बाद अच्छे कॉलेजों की चाह में नाम वापसी का दौर भी शुरू होगा।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story