×

Delhi University Exams 2021: डीयू ने जारी की परीक्षा शेड्यूल, इस डेट से होगा UG-PG के सेमेस्टर 3, 4, 5, 7 का एग्जाम

Delhi University Exams 2021 DU ने ग्रेजुएशन, स्नातकोत्तर छात्रों के लिए परीक्षा शेड्यूल जारी कर दिया है। डीयू की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, डीयू ओपन बुक फॉर्मेट में सेमेस्टर- 3, 4, 5 और 7 की यूजी (UG) तथा पीजी (PG) परीक्षा आयोजित की जाएगी

aman
Written By aman
Published on: 2 Nov 2021 8:16 AM GMT
DU Admissions 2021 delhi university special cut off list 2021 to be released today
X

आज जारी होगी दिल्ली यूनिवर्सिटी की स्पेशल कट ऑफ लिस्ट 2021।

Delhi University Exams 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी या डीयू (DU) ने स्नातक (ग्रेजुएशन), स्नातकोत्तर (पीजी) छात्रों के लिए परीक्षा शेड्यूल जारी कर दिया है। डीयू की ओर से जारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार, डीयू ओपन बुक फॉर्मेट यानी ओबीई (OBE) में सेमेस्टर- 3, 4, 5 और 7 की यूजी (UG) तथा पीजी (PG) परीक्षा आयोजित की जाएगी। ये सभी परीक्षाएं इस महीने के आखिरी यानी 30 नवंबर, 2021 से शुरू होंगी। डेट शीट के साथ विशेष जानकारी के लिए अधिक DU की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर विजिट करें।

छात्रों को बता दें, कि दिल्ली यूनिवर्सिटी की यह परीक्षा ऑनलाइन मोड़ में होगी। जानकारी के अनुसार, सेमेस्टर- 3, 4, 5, 7 के लिए परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित होगी। यह परीक्षा सेमेस्टर- 1, 3 और 5 के आवश्यक रिपीटर्स तथा सभी स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के पूर्व छात्रों के लिए भी आयोजित होगी।

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) 2021 की परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखें:

टाइप 1-30 नवंबर, 2021 से सेमेस्टर 3, 4, 5 और 7 की परीक्षाएं शुरू होंगी।

टाइप 2- नवंबर 2021 के पहले हफ्ते में डेटशीट जारी होगी।

टाइप 3-14 दिसंबर, 2021 से प्रैक्टिकल परीक्षाओं को पूरा करने की समय सीमा।

डीयू परीक्षा 2021 सेमेस्टर-3, 4, 5 और 7 के लिए मुख्य बातें :

छात्रों को बता, दें कि यह परीक्षा अंडर ग्रेजुएट (यूजी) और पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) पाठ्यक्रमों के लिए ओपन बुक प्रारूप और ऑनलाइन मोड में आयोजित होगी।

-वैसे छात्र जो 'स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग' यानी एसओएल (SOL) और गैर-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड एनसीडब्ल्यू ईबी (NCWEB) द्वारा पेश पाठ्यक्रमों का हिस्सा हैं, उन्हें भी इन तिथियों पर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि, यह नोटिफिकेशन उन पर भी लागू होता है।

-यह परीक्षा हर दिन दो सेशन (सत्रों) में आयोजित होगी।

-परीक्षा रविवार को भी होगी। आवश्यकतानुसार अंतराल दिया जाएगा।

-प्रत्येक पेपर तीन घंटे की अवधि का होगा।

-यदि किसी परीक्षा की अवधि अलग होती है, तो इसे डेट शीट में अपडेट किया जाएगा।

-छात्रों को इन परीक्षाओं को 'अपनी सुविधा के स्थान' से लिखने की अनुमति दी गई है। हालांकि, परीक्षा फॉर्म भरते समय, उन्हें एक वैध विकल्प का चयन करना होगा।

-सभी व्यावहारिक परीक्षाएं, मौखिक परीक्षा, मौखिक, मूट कोर्ट, अपरेंटिस आदि 14 दिसंबर, 2021 तक पूरे कर लिए जाने के निर्देश हैं।

-वाइवा, वॉयस या मूट कोर्ट के लिए शिक्षक स्काइप या किसी अन्य ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

-यहां तक कि अपरेंटिस और इंटर्नशिप के लिए भी छात्रों को ऑनलाइन गतिविधियों या घर से की जा सकने वाली गतिविधियों को चुनने की अनुमति है।

-दिल्ली यूनिवर्सिटी ऑनलाइन मोड में अंडर ग्रेजुएट (यूजी) छात्रों के लिए व्यावहारिक परीक्षा आयोजित करेगा। इसके लिए शिक्षक को एक छात्र को समय सीमा के साथ एक असाइनमेंट देना होता है, जिसे ऑनलाइन जमा करना होता है।
-स्नातक (यूजी), स्नातकोत्तर (पीजी) छात्रों द्वारा किए गए शोध प्रबंधों (रिसर्च पेपर) का अंतिम मूल्यांकन प्रस्तुत किए गए लिखित असाइनमेंट के आधार पर होगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story