×

DU: प्लेसमेंट के लिए रजिस्ट्रेशन 1 सितंबर से, ये रहीं डिटेल्स

दिल्ली यूनिवर्सिटी में सेंट्रल प्लेसमेंट सेल (सीपीसी) के अंतर्गत शैक्षणिक सत्र 2017-18 के लिए प्लेसमेंट प्रॉसेस शुरू होगा। इसमें भाग लेने के लिए स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन कराना होगा।  रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस 1 सितंबर से शुरू की जाएगी। इसके जरिए अंडर ग्रेजुएट (यूजी) के पहले और दूसरे साल व पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) के अंतिम वर्ष के छात्र इंटर्नशिप के लिए अप्लाई कर सकते है। जबकि प्लेसमेंट के लिए यूजी और पीजी स्तर के अंतिम वर्ष के छात्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

priyankajoshi
Published on: 27 Aug 2017 6:24 AM GMT
DU: प्लेसमेंट के लिए रजिस्ट्रेशन 1 सितंबर से, ये रहीं डिटेल्स
X

नई दिल्ली : दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में सेंट्रल प्लेसमेंट सेल (सीपीसी) के अंतर्गत शैक्षणिक सत्र 2017-18 के लिए प्लेसमेंट प्रॉसेस शुरू होगा। इसमें भाग लेने के लिए स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस 1 सितंबर से शुरू की जाएगी। इसके जरिए अंडर ग्रेजुएट (यूजी) के पहले और दूसरे साल व पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) के अंतिम वर्ष के छात्र इंटर्नशिप के लिए अप्लाई कर सकते है। जबकि प्लेसमेंट के लिए यूजी और पीजी स्तर के अंतिम वर्ष के छात्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

ये भी पढ़ें... LU: अफ्रीकी स्‍टूडेंट्स की बड़ी संख्‍या में आमद, हिंदी कोर्स में बढ़ा विदेशियों का रुझान

आवेदन फीस

डीयू सीपीसी से जुड़े अधिकारियों के अनुसार स्टूडेंट्स प्लेसमेंट और इंटर्नशिप में भाग लेने के लिए इस वेबसाइट

https://placement.du.ac.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। प्लेसमेंट के लिए सामान्य-ओबीसी वर्ग के छात्रों को 100 रुपए और एससी-एसटी छात्रों को 50 रुपए फीस का पेंमेंट करना होगा।

ये भी पढ़ें... LUCKNOW UNIVERSITY की बीएलएड काउंसलिंग डेट जारी, ये रही डिटेल

रजिस्ट्रेशन के बाद एक ऑनलाइन आईडी बनकर आएगी। स्टूडेंट्स को अपनी फोटो लगाकर विभागाध्यक्ष और कॉलेज प्रिंसिपल से प्रमाणित करना होगा। बता दें कि बीते साल लगभग दस हजार स्टूडेंट्स ने सीपीसी के तहत रजिस्ट्रेशन कराया था।

ये भी पढ़ें... अगले साल से पूरी तरह ऑनलाइन होगी IIT प्रवेश परीक्षा

क्या कहना है डीयू अधिकारियों का?

डीयू अधिकारियों के अनुसार, छात्रों के रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद अक्तूबर से प्लेसमेंट प्रक्रिया शुरू हो सकती है। उनका कहना है कि डीयू प्रशासन बड़ी कंपनियों से बात कर रहा है, ताकि स्टूडेंट्स को बेहतर प्लेसमेंट मिले। बीते शैक्षणिक सत्र में एक हजार से अधिक स्टूडेंट्स को कई बड़ी कंपनियों से जॉब्स के ऑफर मिले थे। लिहाजा प्रशासन की कोशिश है कि इस बार भी बड़े पैकेज स्टूडेंट्स को मिले।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story