×

UP के मदरसों में NCERT पाठ्यक्रम को देवबंद ने किया नामंजूर, बताया साजिश

यूपी के मदरसों में नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) की किताबें पढ़ाए जाने के योगी सरकार के फैसले पर विवाद खड़ा हो गया है। देवबंदी उलेमाओं ने यूपी के मदरसों में यूपी सरकार का यह फैसला मंजूर नहीं किया है। यूपी की योगी सरकार ने प्रदेश के सभी मदरसों में एनसीआरटी का पाठ्यकर्म से पढ़ाना अनिवार्य कर दिया है। 

priyankajoshi
Published on: 31 Oct 2017 1:22 PM GMT
UP के मदरसों में NCERT पाठ्यक्रम को देवबंद ने किया नामंजूर, बताया साजिश
X

सहारनपुर: यूपी के मदरसों में नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) की किताबें पढ़ाए जाने के योगी सरकार के फैसले पर विवाद खड़ा हो गया है।

देवबंदी उलेमाओं ने यूपी के मदरसों में यूपी सरकार का यह फैसला मंजूर नहीं किया है। यूपी की योगी सरकार ने प्रदेश के सभी मदरसों में एनसीआरटी का पाठ्यकर्म से पढ़ाना अनिवार्य कर दिया है।

ये भी पढ़ें... NCERT बुक्स से होगी यूपी के मदरसों में पढ़ाई, योगी सरकार ने दी मंजूरी

क्या कहना है उलेमाओं का?

उलेमाओं का कहना है कि योगी सरकार ने जबरन मदरसों के पाठ्यक्रमों में बदलाव कर रही है। हमें यह फैसला अस्वीकार है। दारुल उलूम देवबंद ने मदरसों का पाठ्यक्रम बदलने को सरकार पर साजिश का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि सरकार एक विशेष कौम और मदरसों को टारगेट कर रही है। कभी मदरसों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के आदेश तो कभी मदरसों को ऑनलाइन करने के आदेश देती है। इसके अलावा सरकार कभी स्वतंत्रता दिवस पर झंडाफहराने के आदेश दे रही है। दारुम उलूम अशरफिया के मोहतमित मौलाना सालिक अशरफ ने कहा कि योगी सरकार के इस फरमान से हम असहमत है।

ये भी पढ़ें... दिनेश शर्मा बोले- UP बोर्ड की परीक्षाएं अब 70% NCERT पैटर्न पर होगी

क्या कहा उपमुख्यमंत्री ने?

उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि जिस समुदाय ने कलाम, अशफाक और हमीद दिया है, उसे आधुनिक शिक्षा से वंचित करना महापाप है। पवित्र कुरआन हम सब के लिए मान्य है। मदरसों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम में हिंदी, अंग्रेज़ी, विज्ञान की किताबें अगले सत्र से चलेंगी। इससे मदरसों में शिक्षा लेने वालों को आधुनिक शिक्षा से रोजगार के समान मौके मिलेंगे।

ये भी पढ़ें... NCERT बुक्स 10 साल बाद अपडेट, GST से संबंधित ये विषय भी शामिल

मुस्लिम को आधुनिक शिक्षा देना कोई पाप नहीं

डॉ. शर्मा ने कहा कि मदरसों में दीनियात की शिक्षा में कोई छेड़छाड़ नहीं की जाएगी। सरकार चाहती है कि मुस्लिम के एक हाथ में पवित्र कुरान और दूसरे हाथ में कंप्यूटर हो। देश और प्रदेश के मुस्लिम को आधुनिक शिक्षा देना कोई पाप नहीं है। पिछली सरकारों ने आधुनिक शिक्षा ना देकर पाप किया। दीनियात की पढ़ाई में कोई बदलाव नहीं होगा। सरकार सभी मदरसों में आधुनिक शिक्षा के लिए टीचर भी देगी।

गौरतलब है कि उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने सोमवार को इस बात की जानकारी ट्वीट कर दी। उन्होंने कहा कि मदरसों में अब आधुनिक सब्जेक्ट्स पढ़ाए जाएंगे जिससे उनमें पढ़ने वाले बच्चें भी अन्य स्कूलों के छात्रों की बराबरी कर सकें।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story