यूपी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर डीजीपी ने जारी किया ये खास दिशा-निर्देश

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने सभी जिलों के पुलिस अफसरों को निर्देश जारी किए हैं कि परीक्षा समाप्ति से पहले किसी भी छात्र को परीक्षा केंद्र के बाहर न जाने दिया जाए।

Published by Aditya Mishra Published: February 18, 2020 | 4:15 pm
Modified: February 18, 2020 | 4:30 pm

लखनऊ: यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने सभी जिलों के पुलिस अफसरों को निर्देश जारी किए हैं कि परीक्षा समाप्ति से पहले किसी भी छात्र को परीक्षा केंद्र के बाहर न जाने दिया जाए। उन्होंने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त पुलिस बल तैनात करने को कहा है।

डीजीपी ने कहा है कि परीक्षा केंद्रों पर संभावित भीड़ और परिस्थितियों के अनुरूप पुलिस बल उपलब्ध कराया जाए। परीक्षा केंद्रों के आसपास ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग और परीक्षा परिसर में मोबाइल फोन व अन्य आपत्तिजनक सामग्री प्रतिबंधित रहेंगी। अनुचित साधनों का प्रयोग रोकने और प्रश्नपत्र व उत्तर पुस्तिकाओं के रख-रखाव पर नजर रखी जाए।

ये भी पढ़ें…शुरू हुए यूपी बोर्ड के एग्जाम, निरीक्षण  करने पहुंचे उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, कैमरे की निगरानी में हो रही परीक्षा 

परीक्षा केंद्रों के आसपास यातायात में व्यवधान न पैदा होने पाए। जिन स्थानों पर डायवर्जन की आवश्यकता हो उसे लागू किया जाए। छात्रों के साथ व्यवहार को लेकर पुलिस कर्मियों को विशेष रूप से ब्रीफ किया जाए। पीआरवी वाहनों की पेट्रोलिंग ड्यूटी परीक्षा केंद्रों के आसपास कराई जाए।

उन्होंने यह भी कहा है कि परीक्षा केंद्रों पर महिला पुलिस कर्मियों की ड्यूटी भी लगाई जाए। डीजीपी ने विशेष रूप से एसटीएफ और स्थानीय पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया है कि नकल माफियाओं पर विशेष नजर रखी जाए और संगठित ढंग से नकल के प्रयास को विफल किया जाए।

डिप्टी सीएम ने बोर्ड परीक्षा-2020 के कंट्रोल एवं मॉनिटरिंग सेंटर का किया निरीक्षण