×

DU एडमिशन मिशन 2017: 22 मई से शुरू होगी दाखिले की प्रक्रिया

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में 66000 सीटों के लिए दाखिला प्रक्रिया 22 मई से शुरू होने जा रही है। डीयू ने लंबे इंतजार के बाद अपने सभी प्रोग्राम के लिए एडमिशन शेड्यूल जारी कर दिया है। मेरिट बेस्ड अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम (UG) का ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन 22 मई से शुरू होगा। एंट्रेस के आधार पर पोस्टग्रेजुएट (PG) , 8 यूजी, एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 31 मई से शुरू होंगे। डीयू में पीजी के 70 प्रोग्राम के लिए 9500 से ज्यादा सीटें हैं।

priyankajoshi
Published on: 14 May 2017 9:18 AM GMT
DU एडमिशन मिशन 2017: 22 मई से शुरू होगी दाखिले की प्रक्रिया
X

नई दिल्ली : दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में 66,000 सीटों के लिए दाखिला प्रक्रिया 22 मई से शुरू होने जा रही है। डीयू ने लंबे इंतजार के बाद अपने सभी प्रोग्राम के लिए एडमिशन शेड्यूल जारी कर दिया है। मेरिट के आधार पर अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम (UG) का ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन 22 मई से शुरू होगा।

ये भी पढें... DU: बीकॉम ऑनर्स में बदलेगा एडमिशन क्राइटेरिया, छात्रों को मिलेगा बराबर का मौका

एंट्रेस के आधार पर पोस्टग्रेजुएट (PG) , 8 यूजी, एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 31 मई से शुरू होंगे। डीयू में पीजी के 70 प्रोग्राम के लिए 9500 से ज्यादा सीटें हैं। पिछले साल की तरह इस साल डीयू में हर प्रोग्राम और हर कैटगिरी यानी स्पोर्ट्स, एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी, पर्संस विद डिस्अबिलिटी, डिफेंस, कश्मीरी माइग्रेंट के लिए पूरी तरह से ऑनलाइन एडमिशन प्रोसेस ही रहेगा।

ये भी पढें... IIITD में MTECH के लिए 2 जून तक कर सकते है आवेदन

जल्द अपलोड होगी इन्फॉर्मेशन बुलेटिन

शनिवार (13 मई) को डीयू ने अपनी वेबसाइट में अकडेमिक सेशन 2017-18 के लिए एडमिशन शेड्यूल जारी कर दिया। डीयू रजिस्ट्रार प्रो. तरुण दास की ओर से जारी शेड्यूल के हिसाब से 22 मई से यूजी कोर्सेज के लिए ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया शुरू किए जाएंगे। हालांकि, अंतिम तिथि और कटऑफ की डेट अभी जारी नहीं की गई है।

ये भी पढें... DAV ने लॉन्च किया एडमिशन ऐप, ग्रेजुएशन के लिए 20 जुलाई तक करें आवेदन

यूनिवर्सिटी ने पिछले दिन रजिस्ट्रेशन के लिए छात्रों को 22 दिन दिए थे। रजिस्ट्रार के मुताबिक, जल्द ही वेबसाइट में इन्फॉर्मेशन बुलेटिन अपलोड की जाएगी। जिसमें रजिस्ट्रेशन और एडमिशन प्रॉसेस की जानकारी दी जाएगी। डीयू में यूजी के 61 कोर्सेज के लिए करीब 55,000 सीटें हैं। 53 प्रोग्राम में मेरिट के आधार पर दाखिला होगा, 8 कोर्सेज में एंट्रेंस के आधार पर एडमिशन होगा।

अधिक जानकारी के लिए आगे की स्लाइड्स में आएं...

इस बार पीजी में ऑनलाइन एंट्रेंस

-एडमिशन कमिटी ने कहा है कि इस बार पीजी में ऑनलाइन एंट्रेंस होगा।

-पिछले साल तक यह मैनुअल होता था। हालांकि, एबीवीपी इसका विरोध कर रही है

-सूत्रों का कहना है कि डीयू इस प्रपोजल पर विचार किया जा रहा है।

-यूनिवर्सिटी ऑनलाइन एंट्रेंस के लिए टेंडर जारी कर चुकी है।

ये भी पढें... LU एडमिशन 2017: पीजी दाखिला के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म मिलना शुरू, करें आवेदन

-इस बार डीयू एग्जाम सेंटर्स के लिए अपने एंट्रेंस बेस्ड प्रोग्राम के लिए शहरों की संख्या 6 से 18 कर रहा है।

-यूनिवर्सिटी में इस सेशन के लिए दाखिला प्रक्रिया पिछले साल की तरह ही है।

-यूजी प्रोग्राम के लिए मेरिट बेस्ड एडमिशन प्रॉसेस ही चलेगा।

-साल की शुरुआत में अटकलें थीं कि एडमिशन प्रॉसेस एंट्रेंस के आधार होगा, जिसे अप्रैल में यूनिवर्सिटी ने खारिज किया।

ये भी पढें... अगर 12वीं में हैं 75% मार्क्स, तो ही मिलेगा ‘NIT’ में एडमिशन

यूजी की 10 दिन पहले दाखिला प्रक्रिया शुरू

इस साल डीयू की एडमिशन कमिटी ने कहा था कि पीजी समेत यूजी के लिए भी दाखिला प्रक्रिया अप्रैल में ही शुरू कर दिए जाएंगे, ताकि छात्रों को सर्टिफिकेट, डॉक्युमेंट्स जमा करने में आसानी हो और 12वीं के रिजल्ट के पहले वो ये काम निपटा लें। मगर एक महीने पहले प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई।

ये भी पढें... खुशखबरी: IIT DELHI में जल्द खुलेगा स्कूल ऑफ डिजाइन

वहीं, पीजी कोर्सेज के लिए पिछले साल 31 मई को रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट थी। इस साल प्रक्रिया 31 मई से शुरू हो रहा है। हालांकि, डीयू पिछले साल के मुकाबले यूजी के लिए 10 दिन पहले दाखिला प्रक्रिया शुरू करेगा। यूजी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2016 में 1 जून से शुरू हुए थे।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story