DU ADMISSION 2017: स्पोर्ट्स कोटे का वेटेज 50% से बढ़ाकर 60% बढ़ा

priyankajoshi
Published on: 22 May 2017 2:56 PM GMT
DU ADMISSION 2017: स्पोर्ट्स कोटे का वेटेज 50% से बढ़ाकर 60% बढ़ा
X

नई दिल्ली : अगर कैंडिडेट्स दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में स्पोर्ट्स कोटा से दाखिला लेने की ख्वाहिश रखते है, तो ये आपके लिए अच्छी खबर है। अब डीयू में एडमिशन के लिए स्पोर्ट्स कोटे का दायरा बढ़ गया है। डीयू प्रशासन ने स्पोर्ट्स कोटा का वेटेज 50 पर्सेट से बढ़ाकर 60 प्रतिशत कर दिया है।

ये भी पढ़ें... DU ADMISSION 2017: आज शाम 6 बजे से शुरू हो गया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, ऐसे करें अप्लाई

एक अखबार के अनुसार, हाल में ही डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट पर एक प्रेस रिलीज की गई थी। जिसमें 2017-2018 शैक्षणिक सत्र के लिए पीएचडी, एमफिल, पोस्ट ग्रेजुएशन और ग्रेजुएशन प्रोग्राम के लिए दाखिला प्रक्रिया के बारे में जानकारी शामिल थी। डीयू एडमिशन की प्रक्रिया सोमवार (22 मई) को शाम 6 बजे शुरू हो गई है।

ये भी पढ़ें... DU ADMISSION 2017: रजिस्ट्रेशन प्रक्रियाएं शुरू, तैयार रखें ये डॉक्यूमेंट्स

स्पोर्ट्स ट्रायल के लिए 60% और 40% का फॉर्मूला

पहले डीयू स्पोर्ट्स कोटा से दाखिला के लिए 50:50 के फॉर्मूला पर अमल करती थी, जिसमें 50% स्पोर्ट्स ट्रायल और 50% स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट देने के लिए इस्तेमाल करता था। लेकिन अब एडमिशन कमेटी ने स्पोर्ट्स ट्रायल के लिए 60% और 40% मार्क्स का फॉर्मूला अपनाया है।

ये भी पढ़ें... DU एडम‌िशन 2017: द‌िव्यांगों के ल‌िए खास इंतजाम, इन तरीकों से दे सकते है आवेदन फीस

इस बार खेल-विशिष्ट फिटनेस टेस्ट करने की योजना

हर कॉलेज में स्पोर्ट्स कोटा (ईसीए) 5% होता हैं। कैंडिडेट्स को अपने स्पोर्ट्स ट्रायल और स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट के आधार पर मार्क्स दिए गए हैं। एडमिशन कमेटी ने कहा कि विभिन्न खेलों के लिए आवेदन होने के बावजूद, हम सभी स्टूडेंट्स के लिए एक सामान्य शारीरिक फिटनेस टेस्ट करते थे। हर खेल के लिए अलग-अलग शारीरिक क्षमता की जरूरत होती है, इसलिए इस बार हम हर खेल के लिए खेल-विशिष्ट फिटनेस टेस्ट करने की योजना बना रहे हैं।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story