×

DU admissions 2022: डीयू में इस तिथि से होगा एडमिशन

DU admissions 2022: यह संभावना है कि हम इसे शुक्रवार को लांच कर देंगे। हमें अभी प्रवेश प्रक्रिया समाप्त करने के लिए समय चाहिए क्योंकि कई विषयों की परीक्षा संयुक्त रूप से हुई हैं।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 6 Sep 2022 1:16 PM GMT
DU admissions 2022 begins from 20 october
X

DU admissions 2022 begins from 20 october (Social Media)

Click the Play button to listen to article

DU admissions 2022: दिल्ली विश्वविद्यालय का नया शैक्षणिक सत्र प्रारम्भ होने में अभी समय लगेगा और नया सत्र लगभग 20 अक्टूबर के आसपास शुरू होने की संभावना है। यह बात डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एक दैनिक अग्रेंजी समाचार पत्र से कहा। उन्होंने कहा कि हम 10 सितंबर से 15 सितंबर के बीच CUET-UG के परिणाम जारी होने की उम्मीद कर रहे हैं। हम उससे कुछ दिन पहले अपना प्रवेश पोर्टल लॉन्च करना चाहते हैं।

यह संभावना है कि हम इसे इस शुक्रवार को लांच कर देंगे। हमें अभी प्रवेश प्रक्रिया समाप्त करने के लिए समय चाहिए क्योंकि कई विषयों की परीक्षा संयुक्त रूप से हुई हैं। हम नया सत्र 20 अक्टूबर तक शुरू करने पर विचार कर रहे हैं।

इस सिस्टम से होगा डीयू से संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश

ऐसा पहली बार हुआ है कि विश्वविद्यालय में एडमिशन, एक प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होगा, जो हर साल यूजी कोर्स में प्रवेश के लिए कटऑफ आसमान छूते था। दरअसल विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने मार्च में घोषणा की थी कि सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश सीयूईटी के माध्यम से प्रवेश होगा। इस शैक्षणिक सत्र में डीयू से संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) पोर्टल के माध्यम से होगा। यह प्रक्रिया तीन चरणों में होगी।

छात्रों को पोर्टल शुरू होने के बाद पोर्टल पर उपलब्ध सीएसएएस-2022 आवेदन पत्र के माध्यम से पंजीकरण करना होगा और आवेदन के इस चरण में एकमुश्त भुगतान करना होगा, जो नॉन रिफंडेबल होगा।

इतने चरणों में होगी प्रवेश प्रक्रिया

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के परिणाम घोषित होने के बाद दूसरा चरण शुरू होगा। यदि उम्मीदवार अपने द्वारा चुने हुए प्रोग्राम के लिए पात्र हैं, तो वे अपनी पसंद के कोर्स और कॉलेज का चयन करने में सक्षम होंगे। विश्वविद्यालय ने उम्मीदवारों को वरीयता क्रम को ध्यान में रखते हुए कई प्रोग्राम और कॉलेज चुनने की सलाह दी है।

तीसरे चरण में सीटों का आवंटन होगा, जो कई चरणों में होगा। उम्मीदवार को मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद, कॉमन एडमिशन पोर्टल पर आवंटित सीट और कॉलेज की जांच करनी होगी। उसी के आधार पर उम्मीदवार को प्रवेश मिलेगा।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story